लाइव टीवी

Bhopal Commercial Complex: भोपाल में बैरागढ़ एसडीएम कार्यालय की बिल्डिंग तोड़कर अब बनेगा कॉमर्शियल काम्प्लेक्स

Updated Jul 03, 2022 | 15:19 IST

Bhopal SDM Office: भोपाल में एक सरकारी दफ्तर की बिल्डिंग तोड़कर कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। वहीं, इस दफ्तर को दूसरी जगह नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया जाएगा। यहां कॉर्मशियल कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए फंड जुटाया जाएगा। बिल्डिंग निर्माण को लेकर कवायद तेज हो चुकी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एसडीएम कार्यालय को तोड़ बनेगा कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कलेक्टरेट के सामने स्थित बैरागढ़ एसडीएफ कार्यालय को तोड़ा जाएगा
  • इसकी जगह कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाएगा हाउसिंग बोर्ड
  • इस नई बिल्डिंग में शहर और हुजूर तहसील को शिफ्ट किया जाएगा

Bhopal Commercial Complex: हाउसिंग बोर्ड द्वारा कलेक्टरेट के सामने वाली बैरागढ़ एसडीएम कार्यालय को तोड़कर कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। एसडीएम कार्यालय को बोर्ड द्वारा एक नई बिल्डिंग बनाकर दी जाएगी। वहां पर शहर और हुजूर तहसील को शिफ्ट किया जाएगा। जिला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि बैरागढ़ एसडीएफ कार्यालय की यह जमीन हाउसिंग बोर्ड को दे दी जाएगी। यहां नई इमारत बनाने के लिए राशि जुटाई जा रही है। 

इससे शहर और हुजूर तहसील को एक ही दफ्तर में शिफ्ट किया जाएगा। जबकि बैरागढ़ एसडीएम कार्यालय के लिए लालघाटी में नया भवन बनाया जाएगा। इससे पहले हुजूर तहसील का कार्यालय परेवाखेड़ा में बनवाया जा रहा था। 

जमीन का कर लिया गया चयन

बैरागढ़ एसडीएम कार्यालय के लिए लालघाटी स्थित जमीन आवंटित की जानी है। जमीन का चयन किया जा चुका है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद यहां राजस्व की जमीन आवंटित कर दी जाएगी। जिलाधिकारी अविनाश लवानिया का कहना है कि पटवारियों के लिए सरकारी आवास नहीं है। इनके लिए हाउसिंग बोर्ड 100 आवास बनाएगा। इसके लिए सरकारी जमीन आवंटित की जाएगी। इसका खर्च कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स से निकाला जाएगा। हुजूर, शहर और बैरागढ़ एसडीएम कार्यालय के नए भवन का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। 

फिलहाल यहां चल रहा एसडीएम कार्यालय

अभी कलेक्टरेट के पास स्थित पुराने सचिवालय की बिल्डिंग में हुजूर तहसील का कार्यालय संचालित हो रहा है। कलेक्टरेट के सामने स्थित पूर्व मंत्री आरिफ अकील के बंगले में बैरागढ़ एसडीएफ कार्यालय संचालित किया जा रहा है। एसडीएम शहर का कार्यालय कलेक्टरेट के सामने शीरीन मंजिल में है, जो काफी पुरानी बिल्डिंग है। 

कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स का निर्माण शुरू होने में छह माह समय

एसडीएम कार्यालय वाली बिल्डिंग को तोड़कर वहां कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाए जाने का काम शुरू होने में अभी छह माह का समय लगेगा। बिल्डिंग निर्माण के लिए नक्शा, इस्टीमेट तैयार करने के बाद फंड इकट्ठा करना होगा। इसके बाद टेंडर निकाला जाएगा। टेंडर में एजेंसी चयनित करने व वर्क ऑर्डर जारी करने में कम से कम डेढ़ माह का समय लगना है। इस हिसाब से कम से कम छह माह बाद ही नई इमारत का निर्माण शुरू हो सकेगा। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।