लाइव टीवी

Bhopal Cyber Crime: भोपाल में गेहूं खरीद के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले 4 गिरफ्तार, ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

Updated May 20, 2022 | 17:46 IST

Bhopal News: भोपाल में साइबर क्राइम पुलिस ने गेहूं खरीदी के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के चार और आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। छह माह पहले का धोखाधड़ी का मामला है। गिरोह के पांच अन्य आरोपितों की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है। आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

Loading ...
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • छह माह पहले व्यापारी से 45 लाख 70 हजार रुपये की धोखाधड़ी का मामला
  • पांच आरोपियों की पहले हो चुकी है गिरफ्तारी
  • गेंहू बेचने और खरीदने वालों की जानकारी जस्ट डायल से निकालते थे

भोपाल साइबर क्राइम पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। एक व्यापारी से छह माह पहले हुए 45 लाख 70 हजार रूपये की धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने चार आरोपितों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपित ग्राहक सेवा केंद्र की आड़ में गेहूं खरीदने और बेचने के नाम पर व्यापारियों से धोखाधड़ी कर रहे थे। इस मामले में पांच अन्य आरोपितों के पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह आरोपित गेंहू बेचने वालों की जानकारी जस्ट डायल से लेकर फोन कर स्टाक का पता करते थे। बाद में गेहूं खरीदने वालों से संपर्क कर उनसे ट्रांसपोर्ट आदि के नाम पर एडवांस जमा करवाते थे। बाद में खातों से रकम आने पर उसे तत्काल निकालकर मोबाइल बंद कर लेते थे।

व्यापारी ने धोखाधड़ी को लेकर कराई थी एफआईआर

जानकारी के लिए बता दें कि तीन दिसम्बर 2021 को बदमाशों ने एसएम एक्सपोर्ट कंपनी के संचालक से 1250 टन गेहूं खरीदने के नाम पर ट्रांसपोर्ट एवं गेहूं रखने के थैले  को लेकर एडवांस के रूप में 45 लाख 70 हजार रूपये लिए थे। बाद में मोबाइल बंद कर दिया। व्यापारी की शिकायत पर धोखाधड़ी की धाराओं में एफआइआर दर्ज की गई थी।

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

यह गिरोह जस्ट डायल से गेंहू के बड़े कारोबारियों का नंबर लेता था। बाद में फर्जी ट्रांसपोर्ट कंपनी बनाते थे और जस्ट डायल से लिए नंबर पर गेंहू बेचने वालों से संपर्क कर पता लगाते थे कि गेंहू का स्टाक कहां है। बाद में खरीदार को फोन करके गेंहू बेचने का ऑफर देते थे। अगर खरीदार गेंहू खरीदने में दिलचस्पी दिखाते थे, तो उसे स्टाक वाली जगह भेज देते है, जहां वह माल चेक करता है और गेंहू खरीदने की बात तय हो जाती थी। बाद में खरीदार को एडवांस रूपये डालने के लिए बोलते थे।

फर्रुखाबाद, हरदोई यूपी से चार आरोपी गिरफ्तार

खरीदारी के रूपये डालते ही बैंक खातों में रूपये आने पर रूपये निकाल लिए जाते थे। साइबर क्राइम में शिकायत करने वाले व्यापारी ने करीब 45 लाख 70 हजार रुपये की राशि जमा कराई थी। आरोपिताें ने राशि निकालने के बाद एक कार खरीदी थी। बाद में साइबर क्राइम पुलिस ने फर्रुखाबाद, हरदोई यूपी से चार आरोपितों को गिरफ्तार किया। आरोपितों से सात मोबाइल, 11 सिम कार्ड, आठ चेक बुक और बैंक पासबुक को जप्त किया गया है।

ये हैं पकड़े गए आरोपी

साइबर क्राइम पुलिस के मुताबिक फरूखाबाद यूपी से ग्राहक सेवा केंद्र संचालक प्रवीण कुमार, रासिक खान निवासी फर्रुखाबाद यूपी ग्राहक सेवा केंद्र का संचालक दोनों आरोपितों बीएससी पास है। इसके अलावा आशीष कुमार को हरदोई यूपी और आनंद कुमार सिंह निवासी हरदोई से गिरफ्तार किया है। इन दोनों का काम खाते में रूपये आने के बाद उनको निकालना था। आरोपी आपस में सामंजस्य बिठाकर घटना को अंजाम देते थे।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।