लाइव टीवी

ऊंची जातियों का खौफ, 100 पुलिसकर्मियों की सुरक्षा में घोड़े पर सवार होकर शादी करने गया दलित दूल्हा

Updated Jan 28, 2022 | 22:07 IST

मध्य प्रदेश के नीमच जिले में एक दलित दूल्हा 100 पुलिसकर्मियों की तैनाती में घोड़े पर सवार होकर शादी करने गया। उसे डर था ऊंची जाति के लोग घोड़ी चढ़ने से रोक ना दे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
दलित की शादी में दूल्हे की सुरक्षा के लिए 100 पुलिसकर्मी तैनात किए गए
मुख्य बातें
  • राहुल मेघवाल घोड़े पर चढ़कर शादी करने जाना चाहता था।
  • उसे डर था ऊंची जाति के लोग ऐसा होने नहीं देंगे।
  • इसलिए 100 पुलिसवालों ने उसकी बारात के आगे फ्लैग मार्च किया।

मध्य प्रदेश के नीमच जिले में एक दलित दूल्हा अपनी शादी में घोड़े की सवारी करना चाहता था लेकिन उसे डर था कहीं ऊंची जाति के लोगों उसे घोड़े की सवारी करने से रोकेंगे। पुलिस ने बताया कि इसलिए उसकी सुरक्षा के लिए करीब 100 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। जिले के सरसी गांव निवासी राहुल मेघवाल की बारात के आगे पुलिस कर्मियों ने फ्लैग मार्च किया।

शहर के इंस्पेक्टर कन्हैयालाल डांगी ने कहा कि दूल्हे के पिता फकीरचंद मेघवाल ने कुछ दिन पहले अपने बेटे राहुल के लिए पुलिस सुरक्षा मांगी थी, जो गांव की अनुसूचित जाति समुदाय के पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने बारात के लिए घोड़ा बुक किया था। डांगी ने कहा कि कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखने के लिए बुधवार को गांव में 100 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था।

 बहुजन समाज पार्टी के एक स्थानीय नेता राधेश्याम कमांडर ने कहा कि गांव में इतिहास इसलिए बनाया गया क्योंकि अनुसूचित जाति समुदाय के लोग अपनी शादी में गांव में घोड़े की सवारी करने से डरते थे। गांव के कुछ गुंडे उन्हें घुड़सवारी करने से रोकते थे इसलिए हमने पुलिस सुरक्षा की गुहार लगाई।

इससे पहले रविवार को सागर जिले के गनियारी गांव में कुछ ग्रामीणों ने दलित दूल्हे दिलीप अहिरवार के घर पर घुड़सवारी करने को लेकर हमला कर दिया. अहिरवार पुलिस सुरक्षा में राच नाम की बारात के दौरान घोड़े पर सवार हुए लेकिन बाद में रात में करीब 20 लोगों ने उनके घर पर हमला किया और पथराव किया। पुलिस ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत 20 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और उनमें से 6 को गिरफ्तार किया है।
 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।