लाइव टीवी

Indian Railway News: भोपाल से चलने वाली इन ट्रेनों में मिलेगा सामान्य टिकट, नहीं देना होगा अतिरिक्त शुल्क

Updated May 19, 2022 | 21:57 IST

Indian Railway News: भोपाल से होकर चलने वाली 24 ट्रेनों के लिए टिकट काउंटर से टिकट खरीदने की व्यवस्था शुरू की गई है। कोरोना काल के समाप्त होने से और कोरोना का खतरा कम होने पर ये सुविधाएं शुरू की जा रही हैं। अब यात्रियों को सामन्य टिकट के लिए आरक्षण करवाने की जरूरत नहीं होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भोपाल से चलने वाली 24 ट्रेनों में रेलवे टिकट सेवा बहाल (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • भोपाल से चलने वाली 24 ट्रेनों में सामान्य टिकट सेवा बहाल
  • रेल यात्री टिकट काउंटर से खरीद सकेंगे टिकट
  • जून के अंत तक लगभग 300 ट्रेनों में बहाल होगी सुविधा

Indian Railway News: भारतीय रेलवे ने एक पहल की है। भोपाल से चलने वाली 24 ट्रेनों में सामान्य रेल टिकट सेवा फिर से शुरू कर दी गई है। यात्रियों को अब यात्रा से पहले टिकट आरक्षित नहीं करवाना होगा। इसके लिए अब टिकट काउंटर पर ये सेवा शुरू कर दी गई है। जल्द ही ऐसी ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर रेलवे ने ये पहल की है।  

यात्रीगण इन ट्रेनों की सामान्य बोगियों के टिकट रेलवे स्टेशन के काउंटरों से खरीद सकते हैं। सामान्‍य टिकट रेलवे के यूटीएस मोबाइल एप पर भी उपलब्ध हैं। अभी तक इन ट्रेनों के सामान्य टिकट आरक्षण व्यवस्था के तहत खरीदने पड़ते थे। जून के अंत तक सभी 300 ट्रेनों में ये टिकट मिलने लगेंगे। इससे यात्रियों की सुविधा होगी।

अब नहीं देने होंगे अतिरिक्त 15 रुपये

बता दें कोरोना महामारी के पहले ये टिकट रेलवे स्टेशन के काउंटर व मोबाइल एप से तुरंत मिल जाते थे। इनके लिए आरक्षण कराने की जरूरत नहीं थी। महामारी के बाद इन्हें आरक्षण व्यवस्था के तहत बेचा जाने लगा। ऐसा ट्रेनों में यात्रीभार नियंत्रित करने के लिए किया था, जिसका नुकसान यात्रियों को हो रहा है। इन टिकटों को आरक्षण व्यवस्था के तहत बुक कराने के लिए रेल किराया के 15 रुपये अतिरिक्त चुकाने पड़ते हैं। अब रेलवे इस व्यवस्था को धीरे-धीरे खत्म कर रहा है। 29 जून तक सभी ट्रेनों में सामान्य टिकट पुरानी व्यवस्था के तहत मिलने शुरू हो जाएंगे। अभी जिन 24 ट्रेनों में बगैर आरक्षण के रेल टिकट मिल रहे हैं, वे भोपाल से बनकर चलती हैं और दूसरे मंडलों से आकर यहां समाप्त होती हैं। इस व्यवस्था के फिर से शुरू होने से सामान्य टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लाभ मिलेगा।

इन ट्रेनों में शुरू हुई सामान्य रेलवे टिकट सेवा

इटारसी-प्रयागराज छिवकी एक्सप्रेस, प्रयागराज छिवकी-इटारसी एक्सप्रेस,  इटारसी-भोपाल विंध्याचल एक्सप्रेस,  भोपाल-इटारसी विंध्याचल एक्सप्रेस,  भोपाल-दमोह राज्यरानी एक्सप्रेस,  रानी कमलापति-एलटीटी एक्सप्रेस,  रानी कमलापति-निजामुद्दीन शान ए भोपाल एक्सप्रेस,  भोपाल-ग्वालियर सुपरफास्ट एक्सप्रेस,  भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस,  भोपाल-हावड़ा एक्सप्रेस,  भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस में सामान्य रेलवे टिकट सेवा शुरू होगी। जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस,  भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस,  भोपाल-डाक्टर आंबेडकर नगर एक्सप्रेस, डॉ. आंबेडकर नगर-भोपाल एक्सप्रेस,  भोपाल-दाहोद एक्सप्रेस,  दाहोद-भोपाल एक्सप्रेस,  भोपाल-जयपुर एक्सप्रेस,  जयपुर-भोपाल एक्सप्रेस,  भोपाल-खजुराहो महामना सुपरफास्ट एक्सप्रेस,  खजुराहो-भोपाल महामना सुपरफास्ट एक्सप्रेस,  रानी कमलापति-अधारताल इंटरसिटी एक्सप्रेस,  भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस,  रानी कमलापति-रीवा रेवांचल एक्सप्रेस ट्रेनों में सामान्य श्रेणी के रेल टिकट मिलने शुरू होने वाले हैं।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।