लाइव टीवी

MP Government Jobs: मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में फिजियोथेरेपिस्ट की भर्ती प्रक्रिया शुरू, अधिसूचना जारी

Updated Mar 19, 2022 | 19:56 IST

MP Government Jobs: मध्य प्रदेश में मेडिकल के क्षेत्र से जुड़े अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा फिजियोथेरेपिस्ट की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Loading ...
सरकारी अस्पतालों में फिजियोथेरेपिस्ट की भर्ती शुरू
मुख्य बातें
  • मेडिकल पढ़ाई कर चुके लोगों के लिए खुशखबरी
  • सरकारी अस्पतालों में फिजियोथेरेपिस्ट की भर्ती शुरू
  • 78 खाली पदों पर फिजियोथेरेपिस्ट की भर्ती कर रही सरकार

MP Government Jobs: मध्य प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा फिजियोथेरेपिस्ट की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा संविदा के आधार पर नियुक्तियां की जाएंगी। जॉब नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा जारी वैकेंसी नोटिस के अनुसार, सेम्स लिमिटेड के माध्यम से 34 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। जिसमें संशोधन किया गया है।

अब रिक्त पदों की संख्या बढ़ाकर 78 कर दी गई है। सभी नियुक्तियां आउट सोर्स एवं संविदा के आधार पर घोषित की गई हैं। फिजियोथैरेपी यूनिट शुरू होगी, जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में फिजियोथैरेपी यूनिट शुरू की जा रही है।

नर्सें करेंगी फिजियोथेरेपिस्ट की जगह काम

कई जिलों में स्टाफ नर्स द्वारा फिजियोथैरेपी कराई जा रही थी। सिर्फ 15 जिलों में फिजियोथेरेपिस्ट नियुक्त किए गए थे। अब सभी जिलों में प्रोफेशनल फिजियोथेरेपिस्ट की नियुक्ति की जा रही है। इन्हें 1 साल के लिए संविदा पर पदस्थ किया जाएगा। इसके बाद सेवाओं को देखते हुए सेवा विस्तार किया जाएगा। फरवरी में 34 पदों पर भर्ती शुरू की गई थी, जिसे गुरुवार को बढ़ाकर 78 कर दिया गया है। फिजियोथेरेपिस्ट की जगह नर्सें करेंगी काम। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में फिजियोथेरेपी यूनिट 2014 से लेकर 2021 के बीच बन चुकी हैं, लेकिन इनमें फिजियोथेरेपिस्ट की जगह नर्सों से यह काम कराया जा रहा था।

करीब 15 जिला अस्पतालों में ही फिजियोथेरेपिस्ट पदस्थ थे। बुजुर्गों की देखभाल के लिए चलाए जा रहे हैं, जिरियाट्रिक कार्यक्रम, गैर संचारी रोग क्लीनिक और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बच्चों के लिए फिजियोथेरेपी की सुविधा भी हो जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी जॉब नोटिफिकेशन के अनुसार, SAMS लिमिटेड द्वारा नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट SAMS.CO.IN पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 17 मार्च 2022 से शुरू हो गई है और आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 घोषित की गई है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।