लाइव टीवी

Bhopal Traffic Rule: ट्रैफिक नियमों के पालन में लापरवाही बरतने पर लोगों की जेब हुईं ढ़ीली

Updated Mar 22, 2022 | 21:38 IST

Bhopal Traffic Rule Violation: भोपाल में लोगों की लापरवाही के चलते ट्रैफिक उलंघन पर हजारों रुपए प्रति वर्ष खर्च होते हैं। नियमों का पालन नहीं करने के चलते साल दर साल चालानों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

Loading ...
लोग कर रहे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन
मुख्य बातें
  • वर्ष 2020 में लगभग 30 हजार दो पहिया वाहनों के कटे चालान
  • बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के वाहन चलाने पर सबसे ज्यादा कटे चालान
  • लोगों को भारी पड़ रहा ट्रैफिक नियमों का उलंघन करना

 Bhopal News: ट्रैफिक पुलिस के द्वारा प्रत्येक वर्ष करीब दो करोड़ रुपए सिर्फ ट्रैफिक के नियमों को तोड़ने पर लोगों से वसूला जाता है, जो सरकार के खाते में जमा किए जाते है। ट्रैफिक पुलिस ने वर्ष 2020 में लगभग 30 हजार दो पहिया वाहन चालकों के द्वारा ट्रैफिक नियम तोड़ने पर उनके खिलाफ चालान काटे गए थे, बावजूद इसके वाहन चालकों लापरवाह रवैया के चलटे घटने के बजाय और अधिक बढ़ गया है। इससे समझा जा सकता है कि, ट्रैफिक नियमों को लेकर लोग कितने लापरवाह हैं।

दो पहिया व चार पहिया वाहनों के सबसे ज्यादा कटे चालान

अगर हम वर्ष 2021 की बात करें तो, इस वर्ष में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों की संख्या 52 हजार से अधिक हो गई। इस प्रकार ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई का ग्राफ प्रत्येक साल अपने पिछले साल की तुलना में बढ़ता ही जा रहा है। ट्रैफिक नियमों का सबसे ज्यादा उल्लंघन दो पहिया और चार पहिया वाहनों के द्वारा होता है। पुलिस ने वर्ष 2020 में बिना हेलमेट के वाहन चालने पर 12 हजार चालान बनाए थे, वहीं वर्ष 2021 में यह आंकड़ा 27 हजार के पार पहुंच गया।

हेलमेट और सीट बेल्ट को लेकर सबसे ज्यादा कटे चालान

हेलमेट को लेकर सबसे ज्यादा लापरवाही सामने हैं। सीट बेल्ट को लेकर भी ऐसी ही स्थित है। बिना सीट बेल्ट के वर्ष 2020 में 2868 चालान काटे गए थे, जबकि वर्ष 2021 में यह संख्या 8 हजार तक पहुंच गया। इन आंकड़ों ने ही जुर्माना राशि को बढ़ा दिए और पुलिस ने 2020 की अपेक्षा 2021 में वाहनों से 6 लाख रुपए से ज्यादा का जुर्माना वसूल किया।

पिछले वर्ष के दो माह की तुलना में इस वर्ष तीन गुना बने चालान

वहीं अगर वर्ष 2021 के शुरुआती दो महीनों की तुलना करें तो पुलिस ने इस वर्ष जनवरी और फरवरी में तीन गुना लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की है। ऐसे दो माह का ये हाल है तो शेष बचे 10 माह में स्थिति क्या होगी समझा जा सकता है। ऐसे यदि वाहन चलाते समय सावधानी नहीं बरती गई तो लोगों की जेब और भी ढ़ीली हो जाएगी।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।