लाइव टीवी

Bhopal News: भोपाल के डेली अप डाउन रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज़, मंडल की ट्रेनों में इस दिन से एमएसटी शुरू

Updated Jul 01, 2022 | 19:55 IST

Bhopal News: भोपाल से चलने वाली मंडल ट्रेनों में एक जुलाई से एमएसटी को मान्‍य कर दिया गया है। रेलवे के इस फैसले से भोपाल के करीब 40 हजार डेली पैसेंजर को फायदा मिलेगा। यह सुविधा कोरोना शुरू होने के बाद से ही बंद हो गई थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
भोपाल मंडल की ट्रेनों में एमएसटी लागू (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • भोपाल मंडल की ट्रेनों में मान्‍य हुआ एमएसटी
  • डेली यात्री एक जुलाई से ले सकते हैं यह सुविधा
  • भोपाल के करीब 40 हजार डेली पैसेंजरों को होगा फायदा

Bhopal News: भोपाल के हजारों रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब यात्री मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) पर लंबी दूरी की ट्रेनों के साथ मंडल से चलने वाली ट्रेनों में भी सफर कर सकेंगे। रेलवे ने इस सुविधा की घोषणा करने के साथ ही इसे एक जुलाई से लागू भी कर दिया। अब यात्री बेफ्रिक होकर मंडल से चलने वाली ट्रनों में बैठ सकते हैं। रेलवे के इस फैसले से प्रतिदिन ट्रेन से सफर करने वाले भोपाल के करीब 40 हजार डेली पैसेंजरों को फायदा होगा।

बता दें कि, कोविड शुरू होने के बाद से सभी गाड़ियों में सीजन टिकट यानी मासिक, त्रैमासिक आदि की सुविधा पूरी तरह से बंद कर दी गई थी। इन सुविधाओं को शुरू करने के लिए यात्री पिछले साल से ही मांग कर रहे थे। हालांकि रेलवे एमएसटी को फिर से शुरू करने के लिए अभी तक कोरोना खत्‍म होने का इंतजार कर रहा था, लेकिन इस वायरस के पूरी तरह से खत्‍म होने में लग रहे समय के कारण रेलवे अब फिर से पहले जैसी स्थिति में लौटने की कोशिश कर रहा है। इस क्रम में एमएसटी को फिर से लागू कर दिया गया है।

अनरिजर्व्ड टिकट की सुविधा भी बहाल

इसके अलावा यात्रियों को रेलवे द्वारा एक और बड़ी सुविधा दी गई है। रेलवे ने भोपाल मंडल से शुरू होने वाली 36 ट्रेनों के जनरल बोगी में अब अनरिजर्व्ड टिकट की सुविधा भी बहाल कर दी है। यह सुविधा भी एक जुलाई से मान्‍य हो गई है। हालांकि अभी भी भोपाल से अप-डाउन चलने वाली 40 ऐसी ट्रेनें हैं, जिनमें रिजर्वेशन टिकट जारी रहेगा। रेलवे द्वारा जिन ट्रेनों को रिजर्वेशन से मुक्‍त किया गया है, उनमें शान -ए -भोपाल एक्सप्रेस, विंध्याचल, रानी कमलापति, एलटीटी एक्सप्रेस, अमरकंटक- बिलासपुर एक्सप्रेस आदि शामिल हैं। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, जल्‍द ही बची हुई ट्रेनों को जनरल बोगी को भी पूरी तरह से रिजर्वेशन मुक्‍त कर दिया जाएगा।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।