लाइव टीवी

'लव जिहाद' ताबूत में अंतिम कील, धर्म स्वातंत्र्य विधेयक पर शिवराज कैबिनेट ने लगाई मुहर

Updated Dec 26, 2020 | 12:47 IST

Love Jihad: मध्य प्रदेश सरकार ने धर्म स्वातंत्र्य (धार्मिक स्वतंत्रता) विधेयक 2020 पर मुहर लगा दी है। इस प्रावधान के तहत सजा का अलग अलग प्रावधान है

Loading ...
नरोत्तम मिश्रा, गृहमंत्री, मध्य प्रदेश
मुख्य बातें
  • लव जिहाद और धर्मांतरण कराने वालों को शिवराज सिंह चौहान की सख्त चेतावनी
  • शिवराज सिंह चौहान पहले ही संदेश दे चुके हैं लव जिहादी बख्शे नहीं जाएंगे
  • धर्म स्वातंत्र्य (धार्मिक स्वतंत्रता) विधेयक 2020 कैबिनेट से मिली मंजूरी

भोपाल। धर्म स्वातंत्र्य (धार्मिक स्वतंत्रता) विधेयक 2020 को मंजूरी के लिए मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है। राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि 26 दिसंबर को एक विशेष कैबिनेट बैठक में विधेयक को मंजूरी दी जाएगी और फिर विधानसभा में पेश किया जाएगा।इससे पहले, उन्होंने सूचित किया था कि प्रस्तावित धर्म स्वातंत्र्य (धार्मिक स्वतंत्रता) विधेयक 2020 में राज्य सरकार ने धार्मिक रूपांतरण के लिए किसी को शादी करने, धमकाने और जबरन शादी करने के लिए 1 से 5  साल की जेल की सजा का प्रस्ताव दिया है।

धर्म स्वातंत्र्य (धार्मिक स्वतंत्रता) विधेयक 2020 को मंजूरी
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा​ ने कहा कि नए एमपी फ्रीडम ऑफ रिलिजन बिल 2020 के तहत, एक नाबालिग, महिला या अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति का जबरन धर्म परिवर्तन, 50,000 रुपये के न्यूनतम दंड के साथ 2-10 साल की न्यूनतम जेल अवधि का प्रावधान होगा। नए विधेयक के तहत, किसी पर धार्मिक परिवर्तन के लिए मजबूर करने पर 1-5 साल की कैद और न्यूनतम 25,000 रुपये का जुर्माना होगा।

10 साल की जेल का है प्रावधान

इस विधेयक के मसौदे में धार्मिक रूपांतरण के लिए किसी को शादी करने के लिए लालच देने, किसी को डराने-धमकाने के लिए 10 साल की जेल की सजा का प्रावधान है। पुजारियों या धार्मिक गुरुओं के लिए मसौदा विधेयक में पांच साल की जेल की सजा का प्रावधान है, जो पूरी तरह से ऐसे हैं। जिला मजिस्ट्रेट की अनुमति के बिना विवाह, ”मिश्रा को पीटीआई द्वारा कहा गया था।

28 दिसंबर से शुरू होने वाला है सत्र
विधान सभा का तीन दिवसीय सत्र 28 दिसंबर से शुरू होने वाला है।इस महीने की शुरुआत में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जोर दिया था कि किसी भी व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति को शादी, खरीद या धमकी के माध्यम से बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने अधिकारियों के साथ कानून के प्रस्ताव के प्रारूप पर चर्चा की।

सांसद धर्म स्वातंत्र्य विधेयक: 'लव जिहाद' ताबूत में अंतिम कील?
जाहिर है, बिल का लक्ष्य 'लव जिहाद' ताबूत में अंतिम कील ड्राइव करना है। लव जिहाद कुछ हिंदू कार्यकर्ताओं द्वारा मुस्लिम पुरुषों और हिंदू महिलाओं के बीच संबंधों को परिभाषित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जो मानते हैं कि मुस्लिम पुरुष रूपांतरण के लिए गैर-मुस्लिम समुदायों से संबंधित महिलाओं से शादी करते हैं।

“हमारी सरकार सभी की है - सभी धर्मों और जातियों की। कोई भेदभाव नहीं है लेकिन अगर कोई हमारी बेटियों के साथ घृणित कुछ भी करने की कोशिश करता है, तो मैं आपको तोड़ दूंगा। अगर कोई धर्म परिवर्तन करता है या 'लव जिहाद' जैसा कुछ करता है, तो आप नष्ट हो जाएंगे। '

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।