लाइव टीवी

Bhopal Weather Update : भोपाल समेत पूरे MP में गर्मी का हाहाकार, इस तारीख के बाद से मिलेगी राहत

Updated Apr 19, 2022 | 20:36 IST

Bhopal Weather Update : भोपाल समेत पूरे मध्य प्रदेश में गर्मी का हाहाकार मचा है। तेज बढ़ती गर्मी ने लोगों का घरों से निकलना तक भी दुश्वार कर दिया है। हालांकि, खबर है कि भोपाल समेत सभी जिलों में मंगलवार 19 अप्रैल के बाद से राहत मिलनी शुरू होगी।

Loading ...
भोपाल समेत पूरे MP में गर्मी का हाहाकार
मुख्य बातें
  • मध्य प्रदेश में प्रचंड गर्मी का हाहाकार 
  • भोपाल समेत सभी जिलों रिकॉर्ड तोड़ तापमान
  • 19 अप्रैल के बाद से राहत मिलने के आसार

Bhopal Weather Update : अप्रैल के तीसरे सप्ताह के आते आते ही मध्यप्रदेश में गर्मी का प्रचंड रूप नजर आ रहा है। पिछले कुछ दिनों राहत रही लेकिन उसके बाद तापमान फिर बढ़ने लगा है। बीते सोमवार को सुबह 9 बजे से ही राजधानी भोपाल का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं इंदौर शहर का 30 डिग्री, ग्वालियर का 34 डिग्री और जबलपुर का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है मध्य प्रदेश में मौसम काे प्रभावित करने वाली अन्य काेई मौसम प्रणाली अभी सक्रिय नहीं है। ऐसे आज यानी मंगलवार 19 अप्रैल के बाद से तापमान में गिरावट की संभावना है।

मध्यप्रदेश के अधिकतर जिलों में सोमवार को एक डिग्री सेल्सियस तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई। जबकि सबसे अधिक 45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान खजुराहाे एवं नौगांव में रहा। राजगढ़ की रात सबसे गर्म रही। वहीं भोपाल का अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। हालांकि, रविवार को मध्य प्रदेश के किसी भी शहर में लू नहीं चली।

एमपी के उत्तर पश्चिमी हिस्से से गुजर रही ट्रफ लाइन

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। एक ट्रफ लाइन भी मध्य प्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्से से गुजर रही है। जिसके असर से रविवार को राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहे, लेकिन गर्मी लोगों को झुलसाती रही। वहीं मौसम विभाग ने छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, खरगोन, खंडवा जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। यहां अगले 24 घंटों में लू चलने की संभावना है। 

अप्रैल के पहले हफ्ते में थी भीषण गर्मी

अप्रैल के पहले हफ्ते में भी प्रदेश में गर्मी के तेवर काफी तीखे थे। कई जिलों में तेज धूप लोगों को झुलसा रही थी। नौगांव में जहां तीव्र लू चली, वहीं रीवा, सतना, सीधी, उमरिया, छिंदवाड़ा, जबलपुर, खजुराहो, टीकमगढ़, सागर, दमोह, भोपाल, राजगढ़, रतलाम, ग्वालियर, दतिया एवं गुना जिलों में लू चलने से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। 

सामान्य रहेगा मानसून

मौसम विभाग की मानें तो इस साल साउथ और वेस्ट मानसून के दौरान देश में सामान्य बारिश होने की संभावना है। जून से सितंबर के बीच 868.6 मिमी वर्षा होने के आसार हैं।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।