लाइव टीवी

7th Pay Commission: DA एरियर को लेकर आई बड़ी खबर, मोदी सरकार दे सकती है तोहफा

Updated Dec 29, 2021 | 14:47 IST

7th Pay Commission DA Arrears: नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का एरियर मिल सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
7th Pay Commission: डीए एरियर को लेकर आई बड़ी खबर, मोदी सरकार दे सकती है तोहफा
मुख्य बातें
  • सरकार डीए बकाया को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है।
  • लेवल-1 के कर्मचारियों के लिए DA बकाया राशि 11,880 से 37,554 रुपये हो सकती है।
  • सरकार कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को साल में दो बार डीए और डीआर देती है।

7th Pay Commission: नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance, DA) के बकाया का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही लाभ मिल सकता है। केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) अपनी अगली बैठक में इस मामले पर चर्चा कर सकता है।

अक्टूबर 2021 से, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर को क्रमशः 17 फीसदी से 31 फीसदी पर बहाल कर दिया गया था। लेकिन अब तक उनका एरियर नहीं मिल पाया है।

साल में दो बार डीए और डीआर देती है सरकार 
उल्लेखनीय है कि कैबिनेट परिषद ने डीए एरियर के लिए एकमुश्त भुगतान राशि देने का प्रस्ताव रखा है, जिसे 18 महीनों से होल्ड पर रखा गया है। केंद्र सरकार कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को महंगाई या मूल्य स्तर में सामान्य वृद्धि की भरपाई के लिए साल में दो बार डीए और DR देती है। लेकिन महामारी के चलते सरकार ने मई 2020 में इस पर रोक लगा दी थी। 30 जून 2021 को सरकार ने फिर से डीए बढ़ाना शुरू कर दिया। लेकिन उस समय बकाया राशि पर कोई निर्णय नहीं लिया गया था।

इतनी हो सकती है बकाया राशि
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेवल-1 के कर्मचारियों के लिए डीए बकाया राशि 11,880 रुपये से 37,554 रुपये के बीच हो सकती है। जबकि लेवल-13 के कर्मचारियों के लिए यह बकाया राशि 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच हो सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।