लाइव टीवी

 AC-3 three tier:कम खर्च में मजा लें शानदार सफर का, रेलवे के किफायती एसी-3 थ्री टियर डिब्बे में 83 बर्थ

Updated Feb 11, 2021 | 00:10 IST

इंडियन रेलवे ने नए जमाने के थर्ड एसी कोच तैयार किए हैं ये एसी कोच तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं जिससे यात्रियों को आरामदायक सफर मिलेगा।

Loading ...
इस नए कोच में ज्यादा यात्री सफर कर सकते हैं

नयी दिल्ली: रेलवे बुधवार को पहला वातानूकूलित (एसी) थ्री-टियर किफायती श्रेणी (इकोनॉमी क्लास) सामने लेकर आया जिसे रेल मंत्रालय ने ‘दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे बेहतरीन एसी यात्रा' करार दिया है।अधिकारियों ने बताया कि ये डिब्बे यानी ‘किफायती’ होंगे और ये मौजूदा एसी थ्री-टियर और गैर एसी शयनयान वर्ग के डिब्बों के बीच होगा।

इसे रेल कोच फैक्टरी (RCF) कपूरथला ने आगामी परीक्षण के लिए लखनऊ के अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन के पास भेजा है।

इस कोच की परिकल्पना आरसीएफ ने तैयार की और इसके डिजाइन पर अक्टूबर 2020 से अनवरत काम हुआ। इस नए कोच में ज्यादा यात्री सफर कर सकते हैं क्योंकि इसमें बर्थ की संख्या बढ़ाकर 72 से 83 की गई है।

मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इस डिजाइन में कई नवोन्मेष किया गया है। प्रत्येक कोच में दिव्यांग लोगों की सुगमता के हिसाब से शौचालय का दरवाजा तैयार किया गया है।

प्रत्येक बर्थ पर 'निजी' लाइट लगाई गई है

डिजाइन में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई तरह के सुधार किए गए हैं, पहले की तुलना में अब हर बर्थ पर एसी ‘डक्ट’ लगा रहेगा, जहां से ठंडी हवा आती है।वहीं इन कोचों में प्रत्येक बर्थ पर 'निजी' लाइट लगाई गई है, जिससे यात्री अब आराम से पढ़ सकते हैं और मोबाइल चार्जिंग प्वांइट भी प्रत्येक बर्थ पर दी गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।