लाइव टीवी

Aadhaar card update : आधार सेवा केंद्र में अपॉइंटमेंट के लिए ऑनलाइन कैसे करें बुक, जानिए स्टेप बाय स्टेप 

Updated Jan 05, 2021 | 16:40 IST

UIDAI के द्वारा चलाए जा रहे आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Seva Kendra) पर अपॉइंटमेंट के लिए ऑनलाइन बुक करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप जानें। 

Loading ...
आधार सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन भी ले सकते है अपॉइंटमेंट

कोरोना वायरस महामारी की वजह से आधार (Aadhaar) जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने एक बड़े अपडेट की घोषणा की है ताकि लोग अब अपने घर के आराम से अपने आधार डिटेल में बदलाव कर सकें। वे किसी भी आधार केंद्र पर गए बिना, इसे ऑनलाइन कर सकते हैं। अब आप अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। 

लेकिन, परिवार के मुखिया या अभिभावक के बारे में या बायोमेट्रिक अपडेट जैसे अन्य अपडेट के लिए मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए आधार सेवा केंद्र या नामांकन/अपडेट सेंटर पर जाना होगा। लोगों के आराम और सुविधा के लिए, UIDAI उन्हें यूआईडीएआई के द्वारा चलाए जा रहे आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Seva Kendra) पर अपॉइंटमेंट के लिए ऑनलाइन बुक करने की भी अनुमति देता है ताकि उन्हें लंबी लाइन में इंतजार न करना पड़े। अब आप अपने आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं और जरूरी बदलाव करवा सकते हैं। यह न केवल आपके लिए सेवा को ऑनलाइन बुक करने को सुविधाजनक बनता है बल्कि यह आपका बहुत समय भी बचाता है। 

आधार सेवा केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?

  1. अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए www.uidai.gov.in पर जाएं।
  2. "मेरा आधार" ड्रॉप-डाउन मेनू विकल्प से और "बुक अपॉइंटमेंट" पर क्लिक करें।
  3. ड्रॉप-डाउन मेनू से शहर और स्थान का चयन करें। "बुक अपॉइंटमेंट के लिए आगे बढ़ें" पर क्लिक करें।
  4. अपना मोबाइल नंबर इंटर करें और आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सत्यापन के लिए भेजा जाएगा।
  5. आधार डिटेल और व्यक्तिगत जानकारी भरें।
  6. अपनी पसंद की तारीख और समय चुनें।
  7. आपको बुकिंग नियुक्ति नंबर मिलेगा।
  8. आधार सेवा केंद्र पासपोर्ट सेवा केंद्र के समान है। एक टोकन प्रणाली है, जिसमें आवेदक को पहले एक टोकन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है और फिर दस्तावेज की जांच के लिए एक 'सत्यापनकर्ता' के आगे बढ़ना होता है। सत्यापन पूरा करने पर, निवासी शुल्क के भुगतान के लिए 'कैश काउंटर' पर जाएगा। जबकि नामांकन फ्री है, आधार डिटेल में कोई भी अपडेट शुल्क के साथ लिया जाएगा।
  9. कतार लोगों को बचाने के लिए टोकन नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

वर्तमान में, निम्न आधार सेवाएं यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं:-

  1. फ्रेस आधार नामांकन
  2. नाम अपडेट
  3. पता अपडेट
  4. मोबाइल नंबर अपडेट
  5. ईमेल आईडी अपडेट
  6. जन्मतिथि अपडेट
  7. लिंग अपडेट
  8. बॉयोमीट्रिक (फोटो + फिंगरप्रिंट + आइरिस)

इसके अलावा डिटेल के ऑनलाइन अपडेशन के लिए ध्यान दें कि ऑनलाइन आधार अपडेट रिक्वेस्ट के लिए आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य है। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर आधार प्रमाणीकरण के लिए ओटीपी प्राप्त होगा। इससे आप ईमेल पते और मोबाइल नंबर को वेरिफाय कर सकते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।