लाइव टीवी

AC Economy Coach: सितंबर से 'एसी इकोनॉमी कोच' में करें यात्रा, 'Prayagraj-Jaipur Express' में लगेंगे ये डिब्बे

Updated Aug 28, 2021 | 20:36 IST

AC Economy Coach Update:रेल कोच फैक्टरी कपूरथला में बनाए गए एसी इकोनॉमी कोच को देश में पहली बार प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में लगाया जा रहा है इस ट्रेन में एसी इकोनॉमी श्रेणी के दो कोच लगाए जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
AC इकोनॉमी कोच
मुख्य बातें
  • नए कोच में सुरक्षा और सुविधा का खास ख्याल रखा गया है
  • इनमें 83 यात्री सफर कर सकेंगे कोच में 11 बर्थ अतिरिक्त मिलेंगी
  • NCR ने सबसे पहले यह कोच  प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में लगाए हैं

नई दिल्ली: भारतीय रेल ने यात्रियों को आरामदायक सफर की सौगात दी है, बताया जा रहा है कि प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस (Prayagraj-Jaipur Express) में दो स्लीपर कोच की जगह पर दो AC इकोनॉमी कोच लगाए जा रहे हैं। उत्तर मध्य रेलवे (NCR) ने सबसे पहले यह कोच  प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में लगाए हैं।

नए कोच को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इनमें 83 यात्री सफर कर सकेंगे कोच में 11 बर्थ अतिरिक्त मिलेंगी, ये कोच दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया हैं।

नए कोच के साथ ट्रेन 6 सितंबर से चलेगी इन कोच में आरामदायक सफर तो मिलेगा ही साथ में एसी थर्ड क्लास से किराया भी कम होगा, जिससे आप कम पैसे में आरामदायक सफर कर पायेंगे। उत्तर मध्य रेलवे 6/9/21 से ट्रेन संख्या 02403 (प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस) में नए शुरू किए गए 3 एसी इकोनॉमी कोच चलाने के लिए पूरी तरह तैयार है आज से बुकिंग शुरू हो गई है।

स्लीपर क्लास के मुसाफिरों को कम किराये में AC क्लास में सफर का मौका

नये मॉडल के कोच में कुछ ख़ास सुविधाएं रखी गई हैं रेलवे इन नये कोच को ग़रीब रथ ट्रेनों में  एसी-3 इकॉनोमी कोच ही इस्तेमाल किये जाएंगे।। इसका मक़सद स्लीपर क्लास के मुसाफिरों को कम किराये में एसी क्लास में सफर का मौका देना है।रेलवे में अभी 26 ग़रीब रथ ट्रेनें अप-डाउन में चलती हैं।  इस ट्रेनों के लिए रेलवे के पास 25 रेक हैं। रेलवे की योजना इन रेक को एक-एक कर हटाना है और उनकी जगह पर एसी-3 इकॉनोमी के कोच लगाना है। अगर उन ट्रेनों में भी एसी-3 इकॉनोमी का किराया लागू किया जाता है तो आने वाले समय में ग़रीब रथ ट्रेनों के किराये में क़रीब 10 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

AC-3 टियर इकॉनोमी क्लास में 83 बर्थ हैं

इसके लिए साइड में 2 की जगह 3 बर्थ रखे गए हैं जबकि एसी-3 में 72 बर्थ होते हैं। यानि एसी-3 इकॉनोमी क्लास में एसी-3 के मुक़ाबले क़रीब 15 फ़ीसदी ज्यादा बर्थ हैं। इसका मतलब है कि रेलवे को एसी-3 इकॉनोमी क्लास के डब्बे से ज़्यादा फायदा होने वाला है। पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के ज़माने में भी साइड में 3 बर्थ के साथ ग़रीब रथ ट्रेनें शुरू की गई थीं। हालांकि ग़रीब रथ का किराया एसी-3 के किराये से 15 फ़ीसदी कम रखा गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।