लाइव टीवी

Nifty50 इंडेक्स में शामिल होगी अडानी की फर्म, इस कंपनी को करेगी रिप्लेस

Updated Sep 02, 2022 | 11:23 IST

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया कई मानदंडों और छह महीने के आंकड़ों के आधार पर अर्ध-वार्षिक शेयरों के इंक्लूजन और एक्सक्लूजन की समीक्षा करता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Nifty50 इंडेक्स में शामिल होगी गौतम अडानी की ये कंपनी
मुख्य बातें
  • गौतम अडानी ने हाल ही में ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के शीर्ष 3 में जगह बना ली थी।
  • गौतम अडानी एशिया के सबसे रईस शख्स हैं।
  • उनकी कुल संपत्ति 141 अरब डॉलर है।

नई दिल्ली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NSE) ने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाली अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) से जुड़ी बड़ी घोषणा की। कंपनी को एनएसई के हेडलाइन इंडेक्स निफ्टी 50 (Nifty50) में शामिल किया जाएगा। श्री सीमेंट (Shree Cement) की जगह पर अडानी एंटरप्राइजेज 30 सितंबर से बेंचमार्क इंडेक्स में शामिल हो जाएगी।

निफ्टी इंडेक्स में शामिल होने वाला दूसरा अडानी स्टॉक
अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन के बाद निफ्टी इंडेक्स में शामिल होने वाला यह दूसरा अडानी स्टॉक होगा। एडलवाइस अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च के पहले के अनुमान ने संकेत दिया कि अडानी ग्रुप की कंपनी को निफ्टी में शामिल करने से स्टॉक में 183 मिलियन डॉलर की आमद आ सकती है।

कॉलेज ड्रॉप आउट थे गौतम अडानी, दो बार दिया मौत को चकमा, आज रच दिया इतिहास

देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज ने भी निफ्टी नेक्स्ट50 (Nifty Next50) को फिर से बदलने का फैसला किया है, जिसे जूनियर निफ्टी (Junior Nifty) भी कहा जाता है। इसमें नए प्रवेशकों में अडानी टोटल गैस, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, आईआरसीटीसी, एमफेसिस, संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल और श्री सीमेंट्स शामिल हैं। अदानी एंटरप्राइजेज, जुबिलेंट फूडवर्क्स, ल्यूपिन, माइंडट्री, पीएनबी, सेल और जायडस लाइफसाइंसेज इंडेक्स छोड़ देंगे।

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर
अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप 3,72,341.47 करोड़ रुपये है, जो 2022 में 88 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि के साथ अपने शेयरों में एक मजबूत रैली से प्रेरित है। भारत में इसके कुल मार्केट कैप के आधार पर अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी का स्टॉक अब 17 वीं सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी है। यह एशियन पेंट्स, एवेन्यू सुपरमार्ट्स, बजाज फिनसर्व और मारुति सुजुकी से बड़ा है।

भारत की 8वीं सबसे मूल्यवान फर्म बनी अडानी की ये कंपनी, टॉप-10 से बाहर हुई LIC

अडानी एंटरप्राइजेज के अलावा, अडानी ग्रुप 7 अन्य लिस्टेड कंपनियों के मालिक हैं - अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स, अडानी पावर, अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी विल्मर।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।