लाइव टीवी

बड़ा दांव खेलने की तैयारी में गौतम अडानी, एनडीटीवी को खरीदने जा रहा है अडानी ग्रुप!

Updated Aug 23, 2022 | 23:40 IST

मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में एनडीटीवी का शेयर (NDTV Share Price) 2.61 फीसदी (9.30 अंक) की बढ़त के साथ 366.20 रुपये पर बंद हुआ।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मीडिया में बड़ा दांव खेलने की तैयारी, NDTV में हिस्सेदारी खरीदेगा अडानी ग्रुप!
मुख्य बातें
  • एनडीटीवी का मार्केट कैप 2,360.94 करोड़ रुपये है।
  • अडानी ग्रुप की मीडिया कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड है।
  • ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी 136 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।

नई दिल्ली। एशिया के सबसे रईस शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) की अगुवाई वाला अडानी ग्रुप (Adani Group) मीडिया सेक्टर में दांव खेलने वाला है। अडानी ग्रुप ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि उसकी सहायक एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (AMNL) ने विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) के माध्यम से न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) प्रमोटर RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड में 99.99 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह मीडिया हाउस एनडीटीवी की 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए ओपन ऑफर लॉन्च करेगा।

अडानी ग्रुप ने बयान में कहा कि, 'एएमएनएल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी वीसीपीएल के पास आरआरपीआर का वारंट है, जो उन्हें आरआरपीआर में 99.99 फीसदी हिस्सेदारी में बदलने का अधिकार देता है। वीसीपीएल ने आरआरपीआर में 99.5 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए वारंट का प्रयोग किया है। इस तरह के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप वीसीपीएल आरआरपीआर का नियंत्रण प्राप्त कर लेगा।'

वित्त वर्ष 2022 में NDTV को हुआ था 85 करोड़ का शुद्ध लाभ
RRPR एनडीटीवी की प्रमोटर ग्रुप कंपनी है और NDTV में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी रखती है। एएमएनएल 8 AEL के साथ वीसीपीएल सेबी के (शेयरों और अधिग्रहण का पर्याप्त अधिग्रहण) विनियम, 2011 की आवश्यकताओं के अनुपालन में, एनडीटीवी में 26 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक ओपन ऑफर करेगा। वित्त वर्ष 2022 में NDTV ने 123 करोड़ रुपये के EBITDA के साथ 421 करोड़ रुपये का राजस्व और ऋण के साथ 85 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था।

पीटीआई के मुताबिक, तीन कंपनियों विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड के साथ एएमजी मीडिया नेटवर्क्स और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने 4 रुपये अंकित मूल्य के एनडीटीवी के 1,67,62,530 फुली पेड-अप इक्विटी शेयर सार्वजनिक शेयरधारकों से खरीदने के लिए 294 रुपये प्रति शेयर के मूल्य की पेशकश की है। कंपनी अधिग्रहण करने वाली इकाइयों की ओर से पेशकश का प्रबंधन कर रही है।

VCPL द्वारा अधिकारों का प्रयोग एनडीटीवी संस्थापकों की सहमति के बिना किया गया : NDTV

एनडीटीवी ने कहा है कि नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) या इसके संस्थापक-प्रवर्तकों के साथ बिना किसी चर्चा के विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उन्हें नोटिस जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि उसने (VCPL ने) आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (RRPRH) के 99.50 प्रतिशत नियंत्रण हासिल करने के अपने अधिकारों का प्रयोग किया है, जो प्रमोटर के स्वामित्व वाली कंपनी है, जो 29.18 प्रति शेयर का मालिक है। एनडीटीवी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, 'एनडीटीवी के संस्थापक और कंपनी यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि वीसीपीएल द्वारा अधिकारों के इस प्रैक्टिस को एनडीटीवी के संस्थापकों से किसी इनपुट, बातचीत या सहमति के बिना निष्पादित किया गया था, एनडीटीवी को इस तरह के प्रैक्टिस से आज अवगत कराया गया है। एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली आरआरपीआरएको दो दिनों के भीतर अपने सभी इक्विटी शेयरों को वीसीपीएल को हस्तांतरित करने के लिए कहा गया है।'

एनडीटीवी ने इस मामले पर एक स्पष्टीकरण जारी किया

सोमवार को, एनडीटीवी ने इस मामले पर एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा, 'हमें एक व्यावसायिक समाचार पत्र में एक पत्रकार द्वारा टिप्पणी करने के लिए कहा गया है कि क्या एनडीटीवी के संस्थापक-प्रवर्तक आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से आयोजित एनडीटीवी में अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं। 'हम अपने शेयरधारकों के सर्वोत्तम हित में इसे आपके साथ साझा कर रहे हैं कि हमने पत्रकार को लिखित रूप में स्पष्ट किया है कि यह एक निराधार अफवाह है, और यह कि राधिका और प्रणय रॉय अभी न ही किसी संस्था के साथ स्वामित्व में परिवर्तन या एनडीटीवी में अपनी हिस्सेदारी के विनिवेश पर चर्चा में हैं।'

'वे व्यक्तिगत रूप से और अपनी कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से एनडीटीवी की कुल चुकता शेयर पूंजी का 61.45 प्रतिशत रखना जारी रखते हैं। कंपनी और उसके संस्थापक एक्सचेंजों और अन्य नियामकों को सूचित करने की आवश्यकता और दायित्व से अच्छी तरह वाकिफ हैं। अपनी होल्डिंग में कोई बदलाव करने के लिए, अगर ऐसा होता, तो वे पहले उन अधिकारियों के साथ कोई भी अपडेट साझा करते।'

वीसीपीएल अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) की मीडिया शाखा एएमजी मीडिया नेटवर्क्‍स लिमिटेड (एएमएनएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। वीसीपीएल के पास आरआरपीआर का वारंट है, जो उन्हें बाद में 99.99 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदलने का अधिकार देता है। वीसीपीएल ने आरआरपीआर में 99.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए वारंट का प्रयोग किया है। इस तरह के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप वीसीपीएल आरआरपीआर का नियंत्रण हासिल कर लेगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।