लाइव टीवी

दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर फिर शुरु होगीं हवाई सेवाएं! यात्रियों को ध्यान रखने होंगे सख्त नियम

Updated Apr 25, 2020 | 10:39 IST

Delhi international Airport to start Again: दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को एक बार फिर शुरु करने की तैयारी की जा रही है। इस दौरान संक्रमण मुक्त परिचालन के लिए कई कदम उठाए जाने की तैयारी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
राजधानी दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर फिर शुरु होगी हवाई सेवा
मुख्य बातें
  • एक महीने से ज्यादा समय के बाद फिर शुरु होगा इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट
  • एहतियाती कदमों और सख्त नियमों के साथ होगा विमान सेवाओं का परिचालन
  • एयरपोर्ट टर्मिनल और परिसर को संक्रमण मुक्त रखने के लिए कई कदम उठाए जाने की तैयारी

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बार फिर हवाई सेवाएं शुरु होने जा रही हैं लेकिन इस बीच महामारी के खतरे को ध्यान में रखते हुए कई तरह के एहतियाती कदम भी उठाए जाएंगे ताकि इस कदम से देश में कोरोना के संक्रमण के मामलों में इजाफा न हो। इसके लिए हवाई सेवाओं का इस्तेमाल करते हुए यात्रियों को नियमों का पालन करना होगा।

सभी यात्रियों और चालक दल के लोगों को अनिवार्य रूप से फेस मास्क लगाना, सिक्योरिटी क्लीरेंस के लिए लाइन में न लगना, इन-फ्लाइट लैवेटर्स का सीमित उपयोग और सभी विमान अंदर भोजन की सेवा पर रोक जैसे कई कदमों के साथ दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) पर जल्द ही उड़ान संचालन फिर से शुरू हो सकता है लेकिन इस दौरान नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा और किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जाएगी।

वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बारे में बताया कि हाल ही में केंद्रीय विमानन मंत्रालय के हितधारकों द्वारा नए नियम सुझाए गए हैं। जिनका पालन करते हुए सुरक्षा जांच के दौरान यात्रियों को सामान्य से थोड़ा अधिक समय लगेगा। आइए एक नजर डालते हैं एयरपोर्ट को संक्रमण मुक्त रखने के लिए उठाए जाने वाले कदमों और उन नियमों पर जिनका आईजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों को पालन करना होगा।

  • IGI एयरपोर्ट का संचालन करने वाले DIAL (दिल्ली इंटनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) का कहना है कि उसकी ओर से लगातार टर्मिनल और इमारतों को सैनिटाइज करने के लिए कदम उठाए जाएंगे, साथ ही एयरपोर्ट पर सरकार की ओर से तय सोशल डिस्टेसिंग के मानकों का पालन किया जाएगा ताकि लोगों के आपसी शारीरिक संपर्क को कम से कम किया जाए।
  • विमान सेवाओं का परिचालन शुरु करने से पहले इसके लिए तैयारी की जाएगी कि कैसे लोगों के बीच सोशल डिस्टेसिंग बरकरार रखना है।
  • सोशल डिस्टेसिंग के निशानों के साथ ऐसे कई लोगों को एयरपोर्ट पर तैनात किया जाएगा जो कि चेक इन हॉल, सुरक्षा जांच एरिया, बोर्डिंग गेट सहित कई जगहों पर लोगों की कतार का प्रबंधन करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सामाजिक दूरी के नियम का पालन हो।
  • दिल्ली एयरपोर्ट और विमान में सेवा दे रहे क्रू सहित सभी लोगों को मास्क पहनकर रखना होगा ताकि सभी की संक्रमण से सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।
  • चेक इन काउंटर सहित कई अन्य जगहों पर बैठने के लिए ज्यादा  सीटों की व्यवस्था की जाएगी और उन्हें दूर दूर रखा जाएगा।
  • DIAL की ओर से 6,08,000 वर्ग फुट के टर्मिनल परिसर की हर दिन अच्छे ढंग से सफाई करवाई जाएगी। हर घंटे बाद एयरपोर्ट को संक्रमण मुक्त रखने के लिए साफ करने के लिए 500 कर्मचारियों को लगाया जा रहा है।
  • डेस्क, कुर्सी सहित, गेट सहित ऐसी सतहों को लगातार सैनेटाइज किया जाएगा जो लगातार संपर्क में हैं। साथ ही लोगों के इस्तेमाल के लिए भी सैनेटाइजर उपलब्ध होंगे। हर इस्तेमाल के लिए सामान ले जाने वाली ट्रॉली को सैनेटाइज किया जाएगा।
  • एयरपोर्ट पर संदिग्ध कोरोना मरीजों को आइसोलेट करने की व्यवस्था भी की जा रही है। जरूरत पड़ने पर मास्क और दस्ताने उपलब्ध कराने के लिए एयरपोर्ट पर कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए भारत में 25 मार्च को सभी घरेलू उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था और इससे पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भी बंद कर दिया गया था। इस बीच 22 मार्च को मोदी सरकार की ओर से 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई थी, जिसे बाद में 3 मई तक बढ़ा दिया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।