लाइव टीवी

सख्ती: घरेलू हवाई यात्रियों के लिए बुरी खबर, केबिन में सिर्फ एक बैग लेकर कर सकेंगे यात्रा

Updated Jan 21, 2022 | 15:39 IST

Airport Check in Baggage Rules: नागरिक उड्डयन ब्यूरो ने कहा है कि प्लेन से यात्रा करने वालों को सिर्फ एक हैंडबैग ले जाने की ही अनुमति है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
सख्ती: घरेलू हवाई यात्रियों के लिए बुरी खबर, केबिन में सिर्फ एक बैग लेकर कर सकेंगे यात्रा
मुख्य बातें
  • BCAS ने हवाईअड्डों के संचालकों और एयरलाइंस को नियम को सख्ती से लागू करने के लिए कहा है।
  • हवाई यात्रियों को सिर्फ एक हैंडबैग ले जाने की इजाजत है।
  • ज्याहा केबिन लगेज बैग रखने से सुरक्षा चेक-इन काउंटरों पर मुश्किल होती है।

Airport Check in Baggage Rules: नागरिक उड्डयन ब्यूरो (Bureau of Civil Aviation, BCAS) ने हवाई अड्डों से कहा है कि वे यात्रियों को सिर्फ एक हैंडबैग ले जाने की इजाजत दें। ऐसे में अगर आप फ्लाइट से यात्रा करते हैं और हैंड बैग के रूप में दो-तीन छोटे थैले ले जाते हैं, तो अब आपको सावधानी बरतनी होगी। बीसीएएस ने एयरपोर्ट्स को कहा है कि वे केबिन के अंदर एक यात्री एक बैग के नियम का सख्ती से पालन करें।

बीसीएएस ने हवाईअड्डों के संचालकों और एयरलाइन को नियम को सख्ती से लागू करने के लिए कहा है क्योंकि यह पाया गया कि हवाईअड्डों पर एक से अधिक केबिन लगेज बैग रखने वाले यात्रियों से सुरक्षा चेक-इन काउंटरों पर मुश्किल होती है। यात्री एक से अधिक हैंड बैग लेकर आते हैं, जिसकी वजह से उन्हें क्लीयरेंस देने में अधिक समय लगता है। ऐसे में यात्रियों को लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता है और एयरपोर्ट पर भीड़ बढ़ जाती है।

विदेश आना-जाना होगा मुश्किल, 28 फरवरी तक सस्पेंड रहेंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

यात्रियों को सूचित करने का दिया आदेश
बीसीएएस आगे एयरलाइंस को बोर्डिंग पास और टिकट पर एक संदेश डालकर यात्रियों को इसके बारे में सचेत करने के लिए कहा है। इतना ही नहीं, नागरिक उड्डयन निकाय मंत्रालय ने भी हवाईअड्डों को कड़े नियमों के बारे में यात्रियों को सूचित करने के लिए हवाईअड्डे परिसर में होर्डिंग लगाने के लिए कहा है।

कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करना अनिवार्य
मालूम हो कि बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के चलते सरकार ने सख्त निर्देश दिए हैं कि एयरपोर्ट पर और फ्लाइट के दौरान सभी नियमों का पालन हो। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करना अनिवार्य है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने इसी हफ्ते शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल उड़ानों को 28 फरवरी 2022 तक निलंबित कर दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।