लाइव टीवी

किसानों के लिए आगे आए एयरटेल पेमेंट्स बैंक और मास्टरकार्ड, ऐसे करेंगे मदद

Updated May 27, 2020 | 14:30 IST

Help for farmers :कोरोना वायरस प्रकोप के बीच किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक, मास्टरकार्ड साथ आ गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
किसानों के लिए आगे आए एयरटेल पेमेंट्स बैंक और मास्टरकार्ड
मुख्य बातें
  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक और मास्टरकार्ड किसानों के लिए संकटमोचक बनकर सामने आए हैं 
  • खास तरह के फाइनेंसियल प्रोडक्ट विकसित करने का फैसला किया है
  • किसानों को अपने पड़ोस में ही बैंकिंग सुविधाओं का लाभ मिलेगा

नई दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश की आर्थिक गतिविधियां ठप हैं। इसे लोगों की आमदनी में काफी गिरावट आई है। किसान भी इसके चपेट में आ गए है। उनकी फसल के उचित दाम नहीं मिल पा रहे हैं। ऐसे में एयरटेल पेमेंट्स बैंक और मास्टरकार्ड संकटमोचक बनकर सामने आए हैं।  भारतीय किसानों के लिए एक खास तरह के फाइनेंसियल प्रोडक्ट विकसित करने का फैसला किया है। कंपनी ने बैंकिंग सुविधाओं से वंचित या कम बैंक सुविधाओं वाले इलाके में फाइनेंसियल सर्विस की पैठ बढ़ाने के इरादे से यह कदम उठाया है। 

बढ़ेगी किसानों की आय
दोनों कंपनियां देश में औपचारिक बैंकिंग और डिजिटल पैमेंट को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही हैं। यह भारत सरकार के डिजिटल इंडिया और प्रत्येक भारतीय के लिए बैंकिंग लक्ष्य के अनुरूप है। इसमें कहा गया है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक के देश भर में 5 लाख के करीब बैंकिंग सम्पर्क स्थल है, इससे किसानों को अपने पड़ोस में ही बैंकिंग सुविधाओं का लाभ मिलेगा। आय में स्थिरता और आय में वृद्धि भी मिलेगी। इससे कैशलेस इकॉनोमी की दिशा में आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी।

मास्टकार्ड का ग्लोबल आएगा अनुभव 
दोनों कंपनियों के बीच इस गठबंधन से जहां एक तरफ मास्टकार्ड का ग्लोबल और स्थानीय अनुभव काम आएगा वहीं इसमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक के वितरण नेटवर्क का लाभ भी मिलेगा। एयरटेल का व्यापक ग्राहक आधार और अंतिम छोर तक पहुंचने में सहायक उसके पेमेंट्स नेटवर्क का भी इसमें अच्छा समर्थन प्राप्त होगा। दोनों कंपनियों के ज्वाइंड बयान में कहा गया है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक (एपीबीएल) ने मास्टरकार्ड के साथ एक भागीदारी की है। इस भागीदारी का मकसद उन क्षेत्रों के लिए खासतौर से फाइनेंसियल प्रोडक्ट को तैयार करना है जिन इलाकों में बैंक सेवाओं की पहुंच कम है।

 

लघु एवं मध्यम उद्यमों को भी लाभ
इनमें किसानों और छोटे एवं मझोले उद्योगों के साथ साथ कुछ खुदरा ग्राहक भी शामिल हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने भारतीय किसानों और लघु एवं मध्यम उद्यमों (एसएमई) के लिए एक खास तरह के लघु एवं मध्यम उद्यमों विकसित करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ गठबंधन किया है। वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों कंपनियां देश में छोटे कारोबारियों के लिये भी एक खास तरह से निर्मित समाधान तैयार करने के लिये मिलकर काम करेंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।