लाइव टीवी

अपने कर्मचारियों का वेतन दोगुना करने जा रही है अमेजन! जानें डिटेल

Updated Feb 09, 2022 | 18:03 IST

Amazon Salary Hike: टेक दिग्गज कंपनी अमेजन की वैल्यू लगभग 1.6 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 1,41,82,060 करोड़ रुपये है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अपने कर्मचारियों का वेतन दोगुना करने जा रही है अमेजन! जानें डिटेल
मुख्य बातें
  • अमेजन अपने अमेरिकी कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी दे सकती है।
  • अमेजन अपने कर्मचारियों के बेसिक पेमेंट में बदलाव करेगी।
  • पिछले साल अमेजन ने ऑपरेशंस कर्मचारियों के लिए अपना औसत शुरुआती वेतन बढ़ाया था।

Amazon Salary Hike: दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर अमेजन (Amazon) अपने कर्मचारियों के लिए जल्द ही बड़ा कदम उठाने जा रही है। अमेजन अपने अमेरिकी कर्मचारियों को मिलने वाला बेस पे कैप 1,60,000 डॉलर से दोगुना कर 3,50,000 डॉलर कर रही है।

कंपनी के मेमो का हवाला देते हुए Geekwire ने कहा कि, 'अमेजन अपने अधिकतम बेस वेतन को 1,60,000 डॉलर से बढ़ाकर 3,50,000 डॉलर कर देगी।' मेमो के अनुसार, 'पिछले वर्ष में श्रम बाजार में प्रतिस्पर्धा देखी गई है। ऐसे में शीर्ष प्रतिभा को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए प्रतिस्पर्धी बने रहने की आवश्यकता है।' कर्मचारियों को मेमो 7 फरवरी को अपनी आंतरिक कॉर्पोरेट साइट पर दिखाई दिया।

Weekly Pay: अब महीने के आखिर में नहीं, बल्कि हर हफ्ते मिलेगी सैलरी, इस कंपनी ने किया ऐलान

कुल मुआवजे का एक हिस्सा होता है बेस पे
उल्लेखनीय है कि बेस पे बिना प्रतिबंधित स्टॉक इकाइयों और साइन-ऑन बोनस जैसे अन्य लाभों के कर्मचारियों के कुल मुआवजे का एक हिस्सा होता है। साल 2021 में ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी ने अमेरिका में ऑपरेशंस कर्मचारियों के लिए अपने औसत शुरुआती वेतन को 18 डॉलर यानी लगभग 1,834 रुपये प्रति घंटे से अधिक बढ़ा दिया था। साथ ही कंपनी ने 1,25,000 गोदाम और परिवहन कर्मचारियों की भर्ती करने की भी योजना बनाई थी।

फिलहाल इतनी है अमेजन की वैल्यू
पिछले हफ्ते, अमेजन ने मूल्य में अब तक की सबसे बड़ी एक दिवसीय वृद्धि दर्ज की। चार फरवरी को ट्रेडिंग के अंत तक कंपनी के शेयरों में 13.5 फीसदी का उछाल आया, जिससे उसका मार्केट कैप करीब 190 अरब डॉलर बढ़ा। इसके अलावा, ई-कॉमर्स दिग्गज ने अपने वार्षिक यूएस प्राइम सब्सक्रिप्शन की कीमत में 17 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। फिलहाल अमेजन की वैल्यू करीब 1.6 लाख करोड़ डॉलर यानी करीब 1,41,82,060 करोड़ रुपये है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।