लाइव टीवी

अडानी ग्रुप द्वारा अधिग्रहण के बाद अंबुजा सीमेंट्स ने बाजार में मचाया धमाल! ये है गौतम अडानी का प्लान

Updated Sep 19, 2022 | 16:59 IST

Adani Group: अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी गठबंधन का नया मालिक अडानी समूह अब अपनी सीमेंट निर्माण क्षमता को 2030 तक दोगुना करके 140 मिलियन टन प्रति वर्ष करने की योजना बना रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अंबुजा सीमेंट्स-ACC ने शेयर बाजार में मचाया धमाल!
मुख्य बातें
  • अंबुजा सीमेंट्स का शेयर सितंबर 2022 में अब तक 33 फीसदी चढ़ा है।
  • यह दिसंबर 2008 के बाद से सर्वश्रेष्ठ मासिक प्रदर्शन है।
  • जुलाई के बाद से स्टॉक सभी अहम DMA लेवल्स के ऊपर ट्रेड कर रहा है।

नई दिल्ली। एशिया के सबसे रईस शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) ने कहा है कि अडानी ग्रुप (Adani Group) का मार्केट कैप अब 260 अरब डॉलर हो गया है। यह भारत में किसी भी कंपनी की तुलना में तेजी से बढ़ा है। 17 सितंबर को अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी का अधिग्रहण पूरा होने के मौके पर एक कार्यक्रम में के दौरान अडानी ग्रुप के अध्यक्ष ने कहा कि यह अधिग्रहण बुनियादी ढांचे के सेक्टर में भारत का अब तक का सबसे बड़ा इनबाउंड अधिग्रहण है।

उच्च स्तर पर अंबुजा सीमेंट्स के शेयर
अडानी ग्रुप द्वारा दोनों फर्मों के अधिग्रहण के बाद, अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) के शेयर सोमवार को अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर अंबुजा सीमेंट्स के शेयर 572 के सर्वकालिक शिखर पर पहुंच गए। आज यह 9.42 फीसदी उछलकर 564.95 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि इसकी शुरुआत 519.00 के स्तर पर हुई थी।

गौतम अडानी ने रचा इतिहास, बने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अरबपति, इतनी है संपत्ति

एसीसी के शेयरों में भी जबर्दस्त उछाल
एसीसी के शेयरों में भी जबर्दस्त उछाल दर्ज किया गया। लगभग 4 फीसदी की वृद्धि आई है। एसीसी बीएसई पर यह लगभग 4 फीसदी की वृद्धि के साथ 2,721.35 के स्तर पर पहुंचा। हालांकि उतार- चढ़ाव के बाद यह 1.08 फीसदी की वृद्धि के साथ 2643.00 रुपये प्रति यूनिट पर बंद हुआ।

सीमेंट सेक्टर में कदम रखने का कारण बताते हुए गौतम अडानी ने कहा था कि भारत दुनिया में सीमेंट का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, लेकिन इसकी प्रति व्यक्ति खपत चीन के 1,600 किलोग्राम की तुलना में सिर्फ 250 किलोग्राम है।

USIBC: अडानी को मिला ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड, जेफ बेजोस को भी मिल चुका है ये सम्मान

करण अडानी को मिली सीमेंट कंपनियों की कमान
अडानी ग्रुप का कारोबार बंदरगाह और ऊर्जा से लेकर एयरपोर्ट और टेलिकॉम तक में फैला हुआ है। अब इसमें सीमेंट भी जुड़ गया है।
गौतम अडानी के बेटे करण अडानी (Karan Adani) सीमेंट कंपनियों की कमान संभालेंगे। उन्हें दोनों कंपनियों में बतौर निदेशक और एसीसी में चेयरमैन पद के लिए नामित किया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।