लाइव टीवी

अमेरिका में आएगी 1946 के बाद सबसे बड़ी आर्थिक मंदी, अर्थशास्त्रियों ने जताई आशंका

Updated Jun 08, 2020 | 12:59 IST

Biggest recession in America अर्थशास्त्रियों ने आशंका जताई है कि अमेरिका में इस साल, पिछले 70 वर्षों में सबसे भयानक मंदी आएगी।

Loading ...
अमेरिका में आएगी 1946 के बाद सबसे बड़ी आर्थिक मंदी!
मुख्य बातें
  • अमेरिका में एक बार फिर कोरोना वायरस महामारी लौटकर आ सकती है
  • इससे अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर बड़ा नुकसान पहुंचेगा
  • इससे पिछले 70 वर्षों में सबसे बड़ी मंदी आ सकती है

वॉशिंगटन : व्यापार अर्थशास्त्रियों ने आशंका जताई है कि अमेरिका को इस साल, पिछले सात दशकों (70 साल) से अधिक समय में सबसे भयानक मंदी का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने यह आशंका भी जताई कि कोरोना वायरस महामारी लौटकर आ सकती है, जो अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा संकट लाएगी। नेशनल एसोसिएशन फॉर बिजनेस इकोनॉमिक्स (एनएबीई) ने इस संबंध में किए गए एक सर्वे के नतीजे सोमवार को जारी किए। इसमें अनुमान जताया गया है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते अमेरिका में सकल घरेलू उत्पाद 2020 में 5.9 प्रतिशत घट जाएगा।

यह गिरावट 1946 के बाद सबसे अधिक होगी, जब द्वितीय विश्व युद्ध के चलते अमेरिका की जीडीपी में 11.6% की कमी हुई थी। एनएबीई के 48 विशेषज्ञों के दल ने अनुमान जताया है कि जनवरी-मार्च तिमाही में अमेरिका की जीडीपी पांच प्रतिशत घट जाएगी, जबकि इसके बाद अप्रैल-जून तिमाही में ये गिरावट रिकॉर्ड 33.5 प्रतिशत की होगी।

एनएबीई के दल का हालांकि अनुमान है कि 2020 की दूसरी छमाही में वृद्धि दर बेहतर रहेगी और इसके जुलाई-सितंबर तिमाही में 9.1 प्रतिशत और अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है। इन अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि 2021 में अमेरिकी की वृद्धि दर 3.6 प्रतिशत रहेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।