लाइव टीवी

Color TV: चीन को एक और झटका, सरकार ने रंगीन टेलीविजन के आयात पर लगाया प्रतिबंध

Updated Jul 31, 2020 | 01:04 IST

Color TV Import Ban: भारत सरकार ने रंगीन टेलीविजन सेट के आयात पर बैन लगा दिया है,सरकार का कहना है कि यह कदम घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के मकसद से उठाया गया है लेकिन इस फैसले का असर चीन पर पड़ेगा।

Loading ...
सरकार ने Color TV के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है (प्रतीकात्मक फोटो)

नयी दिल्ली: सरकार ने रंगीन टेलीविजन (Color TV) के आयात (Import) पर बृहस्पतिवार को प्रतिबंध लगा दिया। इस कदम का उद्देश्य टेलीविजन के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना और चीन जैसे देशों से गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को कम करना है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक अधिसूचना में कहा, 'रंगीन टेलीविजन की आयात नीति को मुक्त से बदलकर प्रतिबंधित कर दिया गया है।' चीन (China) से बड़े पैमाने पर कलर टीवी  भारत मंगाए जाते थे लेकिन अब सरकार ने तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

यह आयात प्रतिबंध 36 सेंटीमीटर से लेकर 105 सेंटीमीटर से अधिक की स्क्रीन आकार वाले रंगील टेलीविजन सेट के साथ ही 63 सेंटीमीटर से कम स्क्रीन आकार वाले एलसीडी टेलीविजन सैट भी प्रतिबंध की श्रेणी में हैं। किसी सामान को प्रतिबंधित आयात की श्रेणी में डालने का अर्थ होता है कि उक्त सामान के आयातक को आयात के लिये वाणिज्य मंत्रालय के डीजीएफटी से लाइसेंस लेना होगा।

भारत को टीवी का निर्यात करने वाले प्रमुख देशों में चीन, वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी शामिल हैं।भारत ने 2019-20 में 78.1 करोड़ डॉलर मूल्य के रंगीन टीवी आयात किये। वियतनाम और चीन से आयात पिछले वित्त वर्ष में क्रमशः 42.8 करोड़ डॉलर और 29.3 करोड़ डॉलर का हुआ।

पैनासोनिक इंडिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष शर्मा ने इस बारे में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अब उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाले एसेम्बल्ड टीवी सेट उपलब्ध होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।