लाइव टीवी

एपल ने रचा इतिहास, बनी 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू वाली पहली कंपनी

Updated Jan 04, 2022 | 11:38 IST

Apple Market Cap: साल 2022 के पहले कारोबारी सप्ताह में ही Apple ने इतिहास रच दिया है। कंपनी का मार्केट कैप पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर (3 लाख करोड़ डॉलर) के पार हे गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एपल ने रचा इतिहास, बनी 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू वाली पहली कंपनी
मुख्य बातें
  • दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी एपल ने इतिहास रच दिया है।
  • एपल के शेयर 183 डॉलर तक पहुंच गए।
  • इससे कंपनी का मार्केट कैप 3 अरब डॉलर के पार पहुंच गया।

Apple Market Cap: अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एपल (Apple) का मार्केट कैप 3 अरब डॉलर के पार पहुंच गया है। कोरोना काल में एपल के शेयरों में जोरदार उछाल आया। मालूम हो कि यह मुकाम हासिल करने वाली एपल दुनिया की पहली कंपनी है।

अगस्त 2020 में मार्केट कैप पहली बार हुआ था 2 ट्रिलियन डॉलर के पार
अगस्त 2020 में कोविड -19 महामारी के दौरान एपल ने पहली बार 2 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप का स्तर छुआ था। इसी तरह अगस्त 2018 में 1 ट्रिलियन डॉलर से आगे निकलने वाली यह पहली अमेरिकी फर्म थी।

यह टिम कुक (Tim Cook) के लिए बड़ी उपलब्धि है। कंपनी के दूरदर्शी कोफाउंडर स्टीव जॉब्स की मृत्यु से कुछ समय पहले 2011 में टिम कुक क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया के दिग्गज के मुख्य कार्यकारी बने थे।

अक्टूबर में 20.5 बिलियन डॉलर रही एपल की शुद्ध आय
अक्टूबर में Apple ने 83.4 बिलियन डॉलर के राजस्व पर 20.5 बिलियन डॉलर की शुद्ध आय की सूचना दी थी, जो सितंबर में समाप्त तिमाही के लिए उच्च स्तर है। कंपनी का वित्तीय वर्ष 2021 का राजस्व 365.8 बिलियन डॉलर था, जो एक दशक पहले के स्तर से तीन गुना अधिक था।

कई अन्य तकनीकी दिग्गजों की तरह, एपल ने हाल के महीनों में आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं के कारण दबाव देखा। अक्टूबर की आय रिपोर्ट के बाद एपल के शेयरों में गिरावट आई, लेकिन उसके बाद 2021 के आखिरी दो महीनों में लगभग 20 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई। एपल का राजस्व ज्यादातर iPhone से जुड़ा हुआ है, जो पहली बार 2007 में लॉन्च हुआ था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।