लाइव टीवी

Atal Pension Yojana: इस सरकारी योजना से शादीशुदा लोगों को हर महीने मिल सकते हैं 10,000 रुपये, जानें कैसे

Updated Feb 07, 2022 | 15:14 IST

Atal Pension Yojana, APY: जैसे-जैसे लोग अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए इच्छुक होते हैं, रिटायरमेंट प्लान उनके जीवन का एक हिस्सा बन जाते हैं।

Loading ...
APY: इस सरकारी योजना से शादीशुदा लोगों को हर महीने मिल सकते हैं 10,000 रुपये, जानें कैसे (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • 30 साल से कम आयु के शादीशुदा जोड़े 2 अलग-अलग अटल पेंशन योजना खाते शुरू कर सकते हैं।
  • ऐसा करने पर उन्हें हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन मिल सकती है।
  • आइए मोदी सरकार की इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Atal Pension Yojana, APY: बुढ़ापे की चिंता हर किसी को होती है। अगर आप अपने बुढ़ापे को संवारना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए लाभदायक हो सकती है। लोगों की जरूरतों को समझते हुए सरकार कई योजनाएं (Government Scheme) चलाती है, जहां निवेश कर आप मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित (Retirement Planning) करना चाहते हैं, तो आप सरकार की अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना में निवेशकों को सुरक्षा के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी मिलता है। योजना के तहत पति-पत्नी 2 अलग-अलग खाते खोलकर 10,000 रुपये की मासिक पेंशन हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं मोदी सरकार की इस योजना का एक लाभ यह है कि यह निवेशकों को टैक्स बचाने में भी मदद करती है।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

इस योजना के कई और फायदे और भी हैं। आइए जानते हैं सरकार की इस खास योजना (Atal Pension Yojana) की डिटेल्स-

अटल पेंशन योजना के लाभ (Benefits of Atal Pension Yojana)
एक व्यक्ति द्वारा किए गए निवेश के आधार पर इस योजना के तहत उन्हें 1,000 रुपये या 2,000 रुपये या 3,000 रुपये या 4,000 रुपये या अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त होंगे। अगर कोई 5,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करना चाहता है, तो उसे 18 साल की आयु से ही हर महीने 210 रुपये जमा करने होंगा।

Monthly Saving Scheme: रोजाना 300 रुपये जमा कर बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे

कैसे मिलेगी 10,000 रुपये की मासिक पेंशन? (How to get pension)
अगर शादीशुदा जोड़ा हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन पाना चाहता है, तो वे 30 साल से कम उम्र के पति-पत्नी इस स्कीम के तहत अलग-अलग अपना खाता खोल सकते हैं। ऐसा करने पर उन्हें 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। अगर पति और पत्नी की उम्र 30 साल या इससे कम है, तो उन्हें अपने अटल पेंशन योजना खाते में हर महीने 577 रुपये का योगदान करना होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।