लाइव टीवी

ATM fee hike : एटीएम इंटरचेंज शुल्क में बढ़ोतरी, पर अपने बैंक ATM से कर सकते हैं हर महीने 5 फ्री लेनदेन

Updated Jun 10, 2021 | 18:46 IST

एटीएम इंटरचेंज शुल्क में बढ़ोतरी की गई है। लेकिन ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से 5 मुफ्त लेनदेन प्रति महीने कर सकते हैं।

Loading ...
एटीएम
मुख्य बातें
  • एटीएम इंटरचेंज शुल्क में बढ़ोतरी की गई है।
  • अब इंटरचेंज फी 15 की जगह 17 रुपए देने होंगे।
  • ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से 5 मुफ्त लेनदेन/माह प्राप्त कर सकते हैं।

एटीएम इंटरचेंज शुल्क बढ़ाकर 17 रुपए किया गया। ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से 5 मुफ्त लेनदेन प्रति माह कर सकते हैं। एटीएम ट्रांजेक्शन में इंटरचेंज फी स्ट्रक्टर में अगस्त 2012 में बदलाव किया गया। 2014 में ग्राहकों के लिए ट्रांजेक्शन फी को संशोधित किया गया। उसके बाद किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था। एटीएम पर होने वाले खर्चों के मद्देनजर फी को रिस्ट्रक्चर किया गया है। सभी केंद्रों पर हर एक फाइनेंसियल ट्राजेक्शन के लिए अब इंटरचेंज फी के तौर पर 15 की जगह 17 रुपये देने होंगे। इसके साथ ही नॉन फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन के लिए 5 की जगह 6 रुपये देने होंगे। यह व्यवस्था 1 अगस्त 2021 से लागू होगी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने नवीनतम आदेश में कहा है कि ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र हैं। वे अन्य बैंक के एटीएम से मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए भी पात्र हैं। तीन लेन-देन मेट्रो केंद्रों में और पांच लेन-देन गैर-मेट्रो शहरों में कर सकते हैं। आरबीआई ने कहा कि मुफ्त लेनदेन के अलावा, ग्राहक शुल्क की अधिकतम सीमा 20 रुपए प्रति लेनदेन है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।