लाइव टीवी

आपके HDFC बैंक खाते से किसी ने उड़ा लिए हैं पैसे? जानें क्या करें

Updated Feb 02, 2022 | 18:14 IST

Bank Fraud Tips: आजकल बैंक की लगभग हर सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है। ग्राहक घर बैठे ही अपने बैंक के जरूरी काम निपटा सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग जितनी सुविधाजनक है, इसके तहत फ्रॉड भी उतने ही हो रहे हैं।

Loading ...
आपके HDFC अकाउंट से हुआ है गलत लेनदेन? तुरंत करें ये काम (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • बैंकों के कड़े नियमों के बावजूद ग्राहकों के साथ कई बार धोखाधड़ी हो जाती है।
  • धोखाधड़ी होने पर बैंक ग्राहकों को तुरंत इसकी शिकायत करें।
  • एचडीएफसी बैंक ग्राहक उनकी अनुमति के बिना हुए लेनदेन पर कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Bank Fraud Tips: नेट बैंकिंग ने पेमेंट करना आसान बना दिया है। लेकिन नेट बैंकिंग में धोखाधड़ी का भी काफी जोखिम होता है। बैंक और वित्तीय संस्थान हमेशा धोखाधड़ी से बचने के लिए ग्राहकों को नोटिफिकेशन भेजते रहते हैं। जब कोई आपके खाते से आपकी अनुमति या जानकारी के बिना पैसे ट्रांसफर करता है, तो इसे अनधिकृत लेनदेन या गलत लेनदेन कहा जाता है।

इसलिए बैंक ग्राहकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्होंने बैंकों द्वारा दी जाने वाली एसएमएस अलर्ट सेवा के लिए अपना नंबर पंजीकृत किया है ताकि लेनदेन होने पर उन्हें सूचना मिले और वे फ्रॉड के शिकार न हों।

आपकी जेब में पड़ा 500 रुपये का नोट असली है या नकली? इन 15 तरीकों से करें चेक

आइए जानते हैं एचडीएफसी बैंक के ग्राहक गलत लेनदेन के लिए कैसे रिपोर्ट कर सकते हैं-

  • एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, अगर आपकी अनुमति के बिना क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या कोई यूपीआई लेनदेन होता है, तो रिपोर्ट करने के लिए फोनबैंकिंग एचडीएफसी बैंक कस्टमर केयर नंबर 18002026161 या 18602676161 पर कॉल करें।
  • प्रीपेड कार्ड ट्रांजेक्शन की रिपोर्ट के लिए फोनबैंकिंग को कॉल करें। पूरी लिस्ट पाने के लिए यहां क्लिक करें- Report Prepaid Card transactions
  • PayZapp के माध्यम से हुई गलत लेनदेन के लिए 18001029426 पर कॉल करें या cybercell@payzapp.in पर ईमेल करें।

अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्ट करते समय, कस्टमर आईडी, अकाउंट नंबर, ट्रांजेक्शन की तारीख, ट्रांजेक्शन की राशि, आदि जैसे जानकारी तैयार रखें। अगर आपका क्रेडिट या डेबिट कार्य खो गया है, तो किसी भी फ्रॉड से बचने के लिए उसे तुरंत ब्लॉक करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।