लाइव टीवी

Bank holiday Today 26 May: आज बैंकों में छुट्टी है, जानिए कहां-कहां नहीं खुलेंगे बैंक

Updated May 26, 2021 | 09:09 IST

Buddha Purnima holiday : बुद्ध पूर्णिमा के कारण आज देश के कई हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। जानिए कहां-कहां आज बैंक नहीं खुलेंगे।

Loading ...
बैंकों में छुट्टी

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते लोग अपने घरों से निकलने से बच रहे हैं। ऐसे बैंक जैसे जरूरी काम के लिए निकलने से पहले जाने लें कि आज बैंक खुला है कि नहीं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, बुद्ध पूर्णिमा के कारण आज देश के कई हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत बैंक अवकाश घोषित किए जाते हैं। सभी राज्यों में बैंक अवकाश नहीं मनाया जाता है और वे विशिष्ट राज्य के अनुसार अलग-अलग होते हैं।

बुद्ध पूर्णिमा पर आज बैंक बंद

कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर समेत कई शहरों और राज्यों में आज बैंक बंद रहेंगे। बुद्ध पूर्णिमा महात्मा बुद्ध की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, देश भर के सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। रविवार को भी बैंक बंद रहते हैं। इसलिए, 30 मई को रविवार होने के होने बैंक बंद रहेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।