लाइव टीवी

Bank Holidays in September 2021 : सितंबर में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

Updated Aug 31, 2021 | 21:13 IST

Bank Holidays : सितंबर 2021 में भी कई दिन बैंक बंद रहेंगे। इस महीने गणेश चतुर्थी, तीज, विश्वकर्मा पूजा समेत कई ऐसे पर्व हैं जिसकी वजह से विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। यहां आप लिस्ट देख सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
बैंकों में छुट्टियां
मुख्य बातें
  • सार्वजनिक छुट्टियों पर सभी बैंक बंद रहते हैं।
  • राज्यों में अलग-अलग छुट्टियों पर भी बैंक बंद रहते हैं।
  • आरबीआई ने छुट्टियों को तीन ब्रैकेट्स में रखा है।

Bank Holidays in September 2021 : विभिन्न राज्यों में अलग-अलग छुट्टियों के कारण सितंबर 2021 में बैंक 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इस लिस्ट में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की आधिकारिक छुट्टियां भी शामिल हैं। कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं, जबकि सार्वजनिक छुट्टियों पर सभी बैंक बंद रहते हैं। देश भर में बैंक सिर्फ गजेटेड अवकाश मनाते हैं। आरबीआई ने छुट्टियों को तीन ब्रैकेट्स में रखा है। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट होलिडे, बैंक अकाउंट क्लोजिंग की छुट्टियां होती है।

श्रीमंत शंकरदेव की तिथि के कारण 8 सितंबर को गुवाहाटी में बैंक बंद रहेगा। गंगटोक में क्रमश: 9 सितंबर और 20 सितंबर को तीज (हरितालिका) और इंद्रजात्रा के कारण बैंक बंद रहेंगे। महीने की प्रमुख छुट्टी गणेश चतुर्थी है जो 10 सितंबर से शुरू हो रही है और अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर और पणजी में बैंक बंद रहेंगे। पणजी में गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन और अन्य स्थानों पर भी बैंक बंद रहेंगे क्योंकि यह दूसरे शनिवार को पड़ता है। रांची में 17 सितंबर को कर्म पूजा के चलते बैंक बंद रहेंगे। श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के अवसर पर 21 सितंबर को कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।

सितंबर 2021 में बैंकों की छुट्टियों लिस्ट

  1. 05 सितंबर, रविवार - वीक ऑफ
  2. 08 सितंबर, बुधवार - श्रीमंत शंकरदेव की तिथि (असम)
  3. 09 सितंबर, गुरुवार - तीज (हरितालिका) - (सिक्किम)
  4. 10 सितंबर, शुक्रवार - गणेश चतुर्थी/संवत्सरी (चतुर्थी पक्ष)/विनायक चतुर्थी/वरसिद्धि विनायक व्रत- (गुजरात, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा)
  5. 11 सितंबर, शनिवार- सकेंड सटरडे
  6. 12 सितंबर, रविवार - वीक ऑफ
  7. 17 सितंबर, शुक्रवार- विश्वकर्मा पूजा (झारखंड)
  8. 19 सितंबर, रविवार - वीक ऑफ
  9. 20 सितंबर, सोमवार- इंद्रजात्रा - (सिक्किम)
  10. 21 सितंबर, मंगलवार - श्री नारायण गुरु समाधि दिवस - (केरल)
  11. 25 सितंबर, शनिवार - फोर्थ सटरडे
  12. 26 सितंबर, रविवार- वीक ऑफ

इन दिनों जहां बैंक ब्रांच बंद रहेंगी, वहीं मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग हमेशा की तरह चालू रहेगी। ग्राहक ऑनलाइन मोड के जरिये लेनदेन कर सकते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।