लाइव टीवी

Bank Strike: जल्दी करें वरना होगी देर, 26 मार्च से लगातार चार दिन नहीं होगा बैंक में काम!

Updated Mar 25, 2022 | 19:07 IST

Bank Strike: दो दिनों तक राष्ट्रव्यापी बंद को कई क्षेत्रों ने अपना समर्थन दिया है। इस दौरान बैंक भी बंद रहेंगे। सरकार की नीतियों के खिलाफ कई ट्रेड यूनियनों ने भारत बंद का आह्वान किया।

Loading ...
Bank Strike: जल्दी करें वरना होगी देर, 26 मार्च से लगातार चार दिन नहीं होगा बैंक में काम! (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें।
  • हर महीने रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।
  • ट्रेड संघों के भारत बंद को सफल न करने के लिए राज्य सरकारें ESMA लगा सकती हैं।

Bank Strike: अगर आपको भी कल-परसों या आने वाले चार दिनों में बैंक में कोई जरूरी काम है, तो उसे आज ही पूरा कर लें क्योंकि 26 मार्च से बैंक लगातार चार दिनों तक बंद रहने वाले हैं। इसलिए जल्दी अपना काम पूरा कर लें, कहीं देर ना हो जाए। आने वाले चार दिनों बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होने की संभावना है। कर्मचारी संघों ने एक संयुक्त मंच के तहत 28 और 29 मार्च को देशव्यापी हड़ताल (Strike) का आह्वान किया है।

देशव्यापी हड़ताल की घोषणा
देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक बयान में कहा कि भारतीय बैंक संघ (IBA) ने कहा है कि अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA), बैंक इंप्लॉय फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) ने देशव्यापी हड़ताल पर जाने पर नोटिस जारी किया है।

Bharat Bandh 2022 Date, Timings: 28 और 29 मार्च को रहेगा भारत बंद, बैंकों में भी नहीं होगा कामकाज

इस तरह चार दिन प्रभावित हो सकता है कामकाज
कर्मचारी संघों द्वारा हड़ताल की घोषणा के मद्देनजर, भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि 28 मार्च 2022 और 29 मार्च 2022 को बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। इससे पहले 26 और 27 मार्च को भी बैंक बंद होंगे। 26 मार्च को महीने का चौथा शनिवार है और 27 मार्च को रविवार है। ऐसे में बैंक ग्राहकों को लगातार चार दिनों तक बैंकिंग सेवाओं के संबंध में मुश्किलें हो सकती हैं।

Bank Holidays in April 2022: अगले महीने है बैंकों की ढेर सारी छुट्टियां, कुल 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

क्यों हो रही है हड़ताल?
मालूम हो कि सरकारी क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के लिए सरकार के कदम और बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021 के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया गया है।

कामकाज सुनिश्चित करने के लिए SBI ने किए इंतजाम
एसबीआई ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि, 'बैंक ने हड़ताल के दिनों में अपनी शाखाओं और ऑफिस में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक इंतजाम किए हैं, लेकिन संभावना है कि हड़ताल से हमारे बैंक में काम प्रभावित हो। हो सकता है कि इस हड़ताल का प्राइवेट बैंकों पर कोई प्रभाव ना पड़े।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।