लाइव टीवी

Bank Strike: आज से हड़ताल पर रहेंगे 9 लाख बैंक कर्मचारी, इस शहर में 4 दिन तक बैंक बंद

Updated Dec 16, 2021 | 12:51 IST

Bank Strike In India: सरकार के निजीकरण को लेकर चल रही तैयारियों के विरोध के लिए आज से यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने हड़ताल करने का एलान किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Bank Strike: आज से हड़ताल पर रहेंगे 9 लाख बैंक कर्मचारी
मुख्य बातें
  • बैंक हड़ताल के कारण आज गुजरात में 4,800 शाखाएं बंद रहने की संभावना है।
  • हड़ताल में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के 9 लाख कर्मचारी भाग ले सकते हैं।
  • कर्मचारियों की देशव्यापी हड़ताल सरकारी बैंकों के निजीकरण के विरोध में है।

Bank Strike December 2021: 16 दिसंबर और 17 दिसंबर को सरकारी बैंकों के निजीकरण के विरोध में देशभर के सरकारी बैंक हड़ताल पर हैं। दो दिवसीय बैंक हड़ताल में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) के 9 लाख से अधिक कर्मचारियों के भाग लेने की उम्मीद है। मालूम हो कि केंद्र ने वर्ष 2021-22 के केंद्रीय बजट में घोषणा की थी कि वर्ष के दौरान दो पीएसबी का निजीकरण करने का इरादा है।

गुजरात में 4,800 शाखाएं रहेंगी बंद
गुजरात में सभी सार्वजनिक बैंक गुरुवार से दो दिनों के लिए हड़ताल पर रहेंगे क्योंकि बैंकों के कर्मचारियों और अधिकारियों ने यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU), द्वारा बुलाए गए हड़ताल में भाग लेने की घोषणा की है। यूएफबीयू 9 बैंक यूनियनों का निकाय है। बैंक यूनियन महा गुजरात बैंक कर्मचारी संघ (MGBEA) के अनुसार, गुजरात राज्य में सार्वजनिक बैंकों की कम से कम 4,800 शाखाएं दो दिनों के लिए बंद रहेंगी क्योंकि लगभग 70,000 बैंक कर्मचारी और कार्यालय हड़ताल पर हैं।

इन बैंकों ने जनता को किया सूचित
भारतीय स्टेट बैंक (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और RBL जैसे कई सार्वजनिक बैंकों ने पहले जनता को सूचित किया था कि विरोध के लिए यूनियनों द्वारा बुलाई गई हड़ताल के कारण देश भर में उनका संचालन प्रभावित होगा।

एसबीआई ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में पहले कहा था कि, 'हमें इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) द्वारा सूचित किया गया है कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने हड़ताल का नोटिस दिया है। AIBEA, AIBOC, NCBE, AIBOA, BEFI, INBEF और INBOC ने अपनी मांगों के समर्थन में 16 और 17 दिसंबर, 2021 को देशव्यापी बैंक हड़ताल पर जाने का प्रस्ताव रखा है। हमने हड़ताल के दिनों में अपनी शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है। हड़ताल से हमारे बैंक में काम प्रभावित होने की संभावना है।'

शिलांग में लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक
मालूम हो कि आज से शिलांग में बैंक लगातार 4 दिन बंद रहेंगे। दो दिवसीय हड़ताल के अगले दिन यानी 18 दिसंबर को शिलांग में 'यू सोसो थाम की पुण्यतिथि' के अवसर पर बैंकों की छुट्टी (Bank Holidays December 2021 Date News) है। इसके बाद 19 दिसंबर यानी रविवार को देश के सभी राज्यों में बैंक बंद होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।