लाइव टीवी

1 अप्रैल से ITR, TDS, EPF और LTC वाउचर स्कीम में बड़ा बदलाव, एक नजर

Updated Apr 01, 2021 | 10:53 IST

1अप्रैल से शुरू होने वाले नए वित्तीय वर्ष के लिए, सूचीबद्ध प्रतिभूतियों और म्युचुअल फंड, लाभांश आय, बैंकों से ब्याज, डाकघर आदि से पूंजीगत लाभ के साथ आयकर रिटर्न फॉर्म भरे जाएंगे।

Loading ...
आयकर से संबंधित कई प्रावधानों में बड़े बदलाव किये गए हैं।

आज से (1 अप्रैल, 2021) वित्तीय वर्ष 2021-22 शुरू होता है और यह इनकम टैक्स में बदलाव करता है जो आपकी बचत, वित्तीय योजना को प्रभावित करेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में केंद्रीय बजट 2021 पेश करते हुए कुछ बदलावों की घोषणा की थी। यहां उन परिवर्तनों की सूची दी गई है जो आज से प्रभावी हैं।

ईपीएफ कर नियम
1 अप्रैल, 2021 से ईपीएफ में योगदान के लिए कर्मचारी की हिस्सेदारी पर ब्याज, किसी भी वर्ष में 2.5 लाख से अधिक होने पर निकासी के चरण में कर योग्य होगा। यह विशेष रूप से एचएनआई के लिए अतिरिक्त कर देयता को बढ़ावा देगा, जो उच्च योगदान करते हैं, और स्वैच्छिक भविष्य निधि (वीपीएफ) योगदान को भी हतोत्साहित करेंगे। यदि करदाता का नियोक्ता कर्मचारी के भविष्य निधि में योगदान नहीं करता है, तो कर-मुक्त सीमा 5 लाख रुपये होगी।

75 वर्ष से अधिक लोगों द्वारा आईटीआर दाखिल न करने की सुविधा
75 वर्ष या उससे अधिक आयु के निवासी वरिष्ठ नागरिक, केवल पेंशन और बैंक ब्याज आय (जिस बैंक में पेंशन जमा की जाती है) से आयकर रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे करदाता द्वारा प्रस्तुत घोषणा के आधार पर, बैंक को कर योग्य आय की गणना करनी होती है और कर की कटौती करनी होती है।

पहले से भरे आईटीआर फॉर्म
नए वित्तीय वर्ष के लिए, आयकर रिटर्न फॉर्म प्रतिभूतियों और पूंजीगत लाभ, लाभांश आय, बैंकों से ब्याज, डाकघर आदि से वेतन आय, बैंक खातों के अलावा पूंजीगत लाभ से पहले से भर जाएंगे। कर भुगतान और टीडीएस विवरण। इससे करदाताओं के लिए आईटीआर फाइलिंग प्रक्रिया में आसानी होगी।

अधिक दर पर टीडीएस

वित्त मंत्री सीतारमण ने अधिक लोगों को आईटीआर फाइल करने के लिए केंद्रीय बजट 2021-22 में उच्च टीडीएस (स्रोत पर कर घटाया) या टीसीएस (स्रोत पर एकत्र कर) दरों का प्रस्ताव किया था। वित्त मंत्री ने आईटीआर के गैर-फाइलरों के लिए क्रमशः TDS और TCS की उच्च दरों के घटाव के लिए एक विशेष प्रावधान के रूप में नए अनुभाग 206AB और 206CCA का प्रस्ताव किया था। ये नए टीडीएस नियम आज से लागू हैं।

अग्रिम कर भुगतान
इस नए वित्तीय वर्ष से करदाताओं को अग्रिम कर भुगतान करते समय अपनी लाभांश आय का अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं है। एडवांस टैक्स अब तभी देय होगा जब लाभांश कंपनी द्वारा घोषित या भुगतान किया जाएगा। अब तक करदाता उन्नत कर गणना में लाभांश आय को कम आंकने के कारण ब्याज का भुगतान करते थे। लेकिन अब करदाताओं को इस मोर्चे पर राहत मिलेगी।

LTC कैश वाउचर स्कीम में बदलाव
अक्टूबर में, सरकार ने यात्रा के लिए एलटीसी के बदले सामान और सेवाओं की खरीद के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को कर लाभ का दावा करने की अनुमति देते हुए छुट्टी यात्रा रियायत (एलटीसी) नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी। LTC कैश वाउचर योजना केवल 31 मार्च, 2021 तक उपलब्ध थी, यानी इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस तारीख तक पैसा खर्च करना होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।