लाइव टीवी

APY : अटल पेंशन योजना के ग्राहकों को बड़ी राहत, कभी भी बदल सकते हैं योगदान राशि, जानें कैसे लें लाभ

Updated Jul 07, 2020 | 12:13 IST

Atal Pension Yojana scheme: पीएफआरडीए ने बैंकों से अटल पेंशन योजना (APY) के ग्राहकों के योगदान राशि में किसी भी समय बदलाव के आग्रह को स्वीकार करने करने को कहा है।

Loading ...
Atal Pension Yojan अटल पेंशन योजना के ग्राहकों को बड़ी राहत (तस्वीर-Pixabay)
मुख्य बातें
  • PFRDA ने अटल पेंशन स्कीम लेने वाले लोगों को राहत दी है
  • PFRDA ने बैंकों से कहा है कि पेंशन राशि में योगदान नियम में बदलाव करें
  • नियम में बदलाव से करीब 2.28 करोड़ सब्सक्राइबर्स को लाभ मिलेगा

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना (APY) के ग्राहक (सब्सक्राइबर्स) को बड़ी राहत दी गई है। पेंशन फंड रेगुलेटर एंड डवलपमेंट ऑथिरिटी (PFRDA) ने बैंकों से कहा है कि अटल पेंशन योजना (APY) के सब्सक्राइबर्स के योगदान राशि में साल में कभी भी बदलाव के आग्रह को स्वीकार करने के लिए जरूरी कदम उठाएं। इस पहल का उद्देश्य योजना को और आकर्षक बनाना है। यह व्यवस्था 1 जुलाई से लागू हो गई है। इससे पहले, सब्सक्राइबर्स को केवल अप्रैल महीने में ही में योगदान राशि में बदलाव की अनुमति थी। PFRDA ने एक रिलीज में कहा कि इस व्यवस्था से एपीवाई सब्सक्राइबर अपनी आय और APY योगदान देने की क्षमता में बदलाव के अनुसार योगदान राशि को घटा/बढ़ा सकेंगे। यह 60 साल तक योजना में योगदान बनाए रखने के लिए जरूरी है। इससे अटल पेंशन योजना के तहत करीब 2.28 करोड़ सब्सक्राइबर्स को लाभ होगा। 

सभी बैंकों को लागू करने का आदेश

रिलीज के मुताबिक रेगुलेटर ने सभी बैंकों से साल में कभी भी APY सब्सक्राइबर्स के आग्रह के अनुसार पेंशन राशि को घटाने-बढ़ाने के बारे में कदम उठाने को कहा है। यह व्यवस्था एक जुलाई से प्रभाव में आ गई है। PFRDA के मुताबिक हालांकि सब्सक्राइबर वित्त वर्ष में सिर्फ 1 बार पेंशन योजना में बदलाव कर सकते हैं। PFRDA ने यह भी कहा कि एक जुलाई 2020 से APY योगदान राशि संबंधित सब्सक्राइबर के बचत खाते से स्वत: कटनी शुरू हो गई है। कोरोना वायरस महामारी के कारण योगदान राशि जमा करने पर 30 जून तक के लिए रोक लगायी गई थी। मौजूदा व्यवस्था के तहत अगर APY योगदान अप्रैल-अगस्त 2020 के बीच लंबित है, वह 30 सितंबर तक सब्सक्राइबर्स के बचत खातों से 30 सितंबर तक स्वत: कट जाएगा और उसके लिए जुर्माना स्वरूप कोई ब्याज नहीं देना होगा।

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना मई 2015 में शुरू की गई। यह योजना 18 से 40 वर्ष के देश के सभी नागरिकों के लिए खुली है। इस योजना के तहत सब्सक्राइबर्स को 60 साल के होने पर हर महीने 1,000 रुपए से लेकर 5,000 रुपए तक पेंशन की गारंटी दी जाती है जो उसके द्वारा दी गई योगदान राशि पर निर्भर है।

अटल पेंशन योजना में कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

  1. आवेदन के लिए पहले आपको बैंक की वेबसाइट में लॉग इन करना होगा।
  2. इसके बाद ई-सर्विस लिंक पर क्लिक करना होगा। नया विंडो खुलेगा। 
  3. उस पर एक लिंक सोशल सिक्युरिटी स्कीम के नाम से होगा। वहां आपको क्लिक करना होगा।
  4. आपको 3 विकल्प दिखेंगे, PMJJBY/PMSBY/APY 
  5. आपको APY यानी अटल पेंशन योजना पर क्लिक करना होगा।
  6. आपको अपनी पूरी डिटेल भरनी होगी।
  7. अपना अकाउंट नंबर, नाम, उम्र और पता आदि की जानकारी देनी होगी।
  8. पेंशन के विकल्पों में आप कौन सा चुन रहे हैं।
  9. एक हजार रुपए से 5000 रुपए महीना पेंशन का चुनाव कर सकते हैं।
  10. उम्र के आधार पर आपका मासिक योगदान तय हो जाएगा।

अटल पेंशन योजना के तहत अधिकतम 5000 रुपए महीना यानी 60 हजार रुपए सालाना तक पेंशन का प्रावधान है। इस योजना का लाभ 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है। इसका लाभ उसी को मिलेगा जो किसी अन्य राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ नहीं ले रहा हो। इस योजना की अच्छी बात यह है कि इसमें एक परिवार के एक से अधिक लोग इसका लाभ ले सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।