लाइव टीवी

क्रिप्टो बाजार में बड़ी गिरावट, सितंबर के बाद से सबसे निचले स्तर पर आया बिटकॉइन

Updated Jan 07, 2022 | 16:14 IST

Bitcoin Crash: वैश्विक अनिश्चितता के बीच क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य में भारी गिरावट आई है। बिटकॉइन और ईथर जैसी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में जबरदस्त गिरावट दर्ज हो रही है।

Loading ...
सितंबर के बाद से सबसे निचले स्तर पर आया बिटकॉइन (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • नवंबर 2021 में बिटकॉइन 69,000 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था।
  • बिटकॉइन सितंबर के बाद से सबसे निचले स्तर पर आ गया है।
  • बाइनेंस कॉइन, सोलाना, कार्डानो और एक्सआरपी में भी गिरावट आई है।

Bitcoin Crash: बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price) में गिरावट जारी है। यह सितंबर के बाद से सबसे निचले स्तर पर यानी 42,000 डॉलर के नीचे पहुंच गई। नवंबर 2021 में लगभग 69,000 डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद से दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी 27,000 डॉलर या 40 फीसदी से अधिक गिर गई है।

2.08 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया वैश्विक क्रिप्टो मार्केट कैप
इस बीच, एथेरियम (ethereum) ब्लॉकचैन से जुड़ा सिक्का ईथर (Ether) और दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी 30 सितंबर के बाद से अपने निम्नतम स्तर पर 9 फीसदी तक गिर गया। अन्य डिजिटल टोकन जैसे बाइनेंस कॉइन, सोलाना, कार्डानो और एक्सआरपी में पिछले सात दिन में 10 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है। CoinGecko के अनुसार, वैश्विक क्रिप्टो मार्केट कैप 4 फीसदी से अधिक फिसलकर 2.08 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया।

Exclusive: कब लॉन्च होगी RBI की डिजिटल करेंसी CBDC? देखें वीडियो

बाइनेंस कॉइन ने दिया सबसे अच्छा रिटर्न
बिटकॉइन ने पिछले साल लगभग 60 फीसदी की बढ़त हासिल की थी, जो अन्य परिसंपत्ति वर्गों से बेहतर प्रदर्शन है। हालांकि, वित्तीय टेक्नोलॉजी कंपनियों द्वारा ब्लॉकचेन तकनीक को अपनाने से ईथर ने बिटकॉइन से बेहतर प्रदर्शन किया। सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में, बाइनेंस कॉइन ने सबसे अच्छा रिटर्न दिया। 2021 में यह लगभग 1,300 फीसदी बढ़ा।

क्रिप्टोकरेंसी में यह गिरावट तब आई है जब अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि वो अपने ब्याज दर को वक्त से पहले बढ़ा सकता है। महंगाई को काबू करने के लिए और अर्थव्यवस्था में स्थिरता लाने के लिए फेडरल बैंक, बैंकों के लिए कर्ज लेना महंगा कर देगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।