लाइव टीवी

भारी गिरावट के बाद बिटकॉइन में लौटी तेजी, जानिए कितनी हुई कीमत

Updated Jan 25, 2022 | 10:10 IST

Cryptocurrency Price: 69,000 डॉलर के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन 50 फीसदी नीचे पहुंच गई है।

Loading ...
Cryptocurrency Price: भारी गिरावट के बाद बिटकॉइन में लौटी तेजी, जानिए कितनी हुई कीमत (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • सोमवार को बिटकॉइन छह महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई थी।
  • नवंबर में बिटकॉइन ने 69000 डॉलर का उच्च स्तर छू लिया था।
  • आज बिटकॉइन की कीमत में एक बार फिर उछाल आया है।

Cryptocurrency Price: छह महीने में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचने के बाद क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की कीमत में एक बार फिर उछाल आया है। दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन (Bitcoin Price) 2.5 फीसदी बढ़कर 37,250 डॉलर की हो गई। जबकि पहले यह गिरकर 32,951 डॉलर पर पहुंच गई थी, जो 23 जुलाई के बाद से इसकी सबसे कम कीमत है। मालूम हो कि पिछले साल नवंबर में बिटकॉइन 69,000 डॉलर के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर थी। उच्चतम स्तर से इसकी कीमत 50 फीसदी टूट चुकी है।

क्यों आई गिरावट?
दरअशल सोमवार को रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव से बिटकाइॅन में गिरावट आई थी। इस संदर्भ में NATO ने कहा है कि वह फोर्सेज को स्टैंडबाई पर रख रहा है। इसके साथ ही अतिरिक्त जहाजों व फाइटर जेट्स के साथ पूर्वी यूरोप को मजबूत किया जा रहा है। इसके अलावा आज फेडरल रिजर्व की दो दिवसीय नीति बैठक शुरू होने वाली है, जिसकी वजह से बिटकॉइन की कीमत प्रभावित हुई। मैक्रो-इकोनॉमिक मंदी के अनुमान के चलते जोखिम वाले एसेट्स बेचे जा रहे हैं।

Coinglass के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में क्रिप्टो एसेट्स में लगभग 465 मिलियन (46.5 करोड़) डॉलर लिक्विडेट हुए हैं। इसमें बिटकॉइन ट्रेड्स की हिस्सेदारी 16.7 करोड़ यानी 167 मिलियन डॉलर की है। दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी, ईथर (Ether Price) 3.5 फीसदी गिरकर 2,451 डॉलर पर थी, जो पहले 2,160 डॉलर तक पहुंच गई थी। यह 27 जुलाई के बाद का सबसे निचला स्तर है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।