लाइव टीवी

Budget 2021 : केंद्रीय बजट के बारे में ऐतिहासिक तथ्य, जो आप शायद ही जानते होंगे

Updated Feb 01, 2021 | 09:53 IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2021 एक फरवरी को संसद में पेश करेंगी। बजट के बारे में रोचक बातें जो आप शायद ही जानते होंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
बजट का ऐतिहासिक तथ्य

केंद्रीय बजट 2021 सोमवार, 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया जाने वाला यह तीसरा बजट है। बजट सरकार के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐसे समय में आता है जब महामारी के कारण गंभीर विस्फोटों से निपटने के लिए अर्थव्यवस्था को बहुत अधिक जरूरत है। वित्त मंत्री सीतारमण ने शनिवार को केंद्रीय बजट 2021 के अंतिम चरण की शुरुआत प्रथागत 'हलवा' समारोह में भाग लेकर की। 70 साल से अधिक पुराने अनुष्ठान के हिस्से के रूप में, मिठाई एक विशाल कढ़ाही में तैयार की गई थी और वित्त मंत्रालय, नॉर्थ ब्लॉक में पूरे स्टाफ को परोसी गई थी। हलवा समारोह बजट दस्तावेजों की छपाई पर होती है।

हालांकि, ध्यान दें कि इस बार COVID-19 महामारी के कारण बजट की कोई छपाई नहीं होगी। इसके अलावा, 29 जनवरी को संसद में पेश होने वाले आर्थिक सर्वे की भी कोई छपाई नहीं होगी। इस बार वित्त मंत्री डिजिटल कॉपी यानी सॉफ्ट कॉपी के जरिए बजट भाषण देंगी। सांसदों को भी सांसदों को भी सॉफ्ट कॉपी दी जाएगी।

बजट 2021 से पहले केंद्रीय बजट के बारे में कुछ इतिहास तथ्य:-

  1. भारत का पहला बजट जेम्स विल्सन, स्कॉटिश अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ ने पेश किया था। उन्होंने साप्ताहिक पत्रिका "द इकोनॉमिस्ट" की स्थापना की थी।
  2. स्वतंत्र भारत का पहला बजट 26 नवंबर, 1947 को तत्कालीन वित्त मंत्री आर के शनमुखम चेट्टी ने प्रस्तुत किया था।
  3. 1955 तक, बजट केवल अंग्रेजी में प्रस्तुत किया गया था। हालांकि, 1955-56 से, बजट दस्तावेज अंग्रेजी और हिंदी दोनों में छापे जा रहे हैं।
  4. केंद्रीय बजट 1968-69 में 'दंपत्ति भत्ता' समाप्त कर दिया गया। पति-पत्नी के लिए टैक्स सेविंग टूल था दोनों टैक्स योग्य आय थी।
  5. मोरजी देसाई ने सबसे अधिक बजट पेश किए। देसाई ने जहां कुल 10 बजट पेश किए हैं, वहीं पी चिदंबरम ने आठ पेश किए हैं। प्रणब मुखर्जी, यशवंत सिन्हा, वाईबी चव्हाण और सीडी देशमुख सभी ने 7-7 बजट पेश किए हैं।
  6. इंदिरा गांधी बजट पेश करने वाली पहली महिला थीं, जब उन्होंने 1970-71 में कुछ समय के लिए वित्त मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था। तब वह प्रधानमंत्री भी थीं।
  7. 1967-68 का बजट पहली बार अलग तरह का था, इस बजट को उप प्रधान मंत्री (मोरारजी देसाई) द्वारा प्रस्तुत किया गया था, जो वित्त मंत्री भी थे।
  8. केंद्रीय बजट 1971-72 में, रुपए में खरीदे गए सभी टिकटों पर 20 प्रतिशत की दर से विदेश यात्रा पर एक टैक्स लगाया गया था; विदेशी मुद्रा में भुगतान किए गए टिकटों को छूट दी गई थी।
  9. यशवंतराव बी चव्हाण द्वारा वर्ष 1973-74 में पेश किए गए केंद्रीय बजट को उस समय 550 करोड़ रुपए के उच्च बजट घाटे के कारण 'ब्लैक बजट' के रूप में जाना जाता था।
  10. 2016 तक, भारत का केंद्रीय बजट फरवरी के अंतिम दिन लोकसभा में पेश किया जाता था। हालांकि, 2017 से, बजट 1 फरवरी को पेश किया जाने लगा। इस बजट को पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश किया था।
  11. रेल बजट, जिसे 92 वर्षों तक अलग से पेश किया गया था, वर्ष 2017 में केंद्रीय बजट के साथ विलय कर दिया गया।
  12. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई 2019 में पूर्णकालिक केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहली महिला वित्त मंत्री बनीं।
  13. 1972-73 के बजट में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसने शब्दों और साहित्य को पसंद करने वालों से व्यापक आलोचना की क्योंकि यह पहेली को हल करके अर्जित पुरस्कारों पर 34.5 प्रतिशत का टैक्स प्रस्तावित करता है।
  14. 2019 में, एफएम सीतारमण ने पारंपरिक बजट ब्रीफकेस की जगह एक लाल रंग की एक 'बहती खाता', लेकर पहुंचा।
  15. 1 फरवरी, 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के इतिहास में अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण दिया। वित्त मंत्री ने 2 घंटे 41 मिनट तक बजट की बात रखी।

वित्तविहीन मंत्रालय के लिए, वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों का विभाग केंद्रीय बजट तैयार करता है जिसे वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। केंद्रीय बजट एक वार्षिक वित्तीय विवरण है जिसमें राजस्व से अनुमानित आय और एक विशेष वित्तीय वर्ष के दौरान सरकार के अनुमानित व्यय शामिल हैं। एक चुनावी वर्ष में, एक अंतरिम बजट तैयार किया जाता है और चुनाव से पहले प्रस्तुत किया जाता है। एक बार जब चुनाव समाप्त हो जाता है और नई सरकार सत्ता में आती है, तो बजट फिर से पेश किया जाता है जिसका अर्थ है कि चुनावी वर्ष में बजट तैयार किया जाता है और दो बार प्रस्तुत किया जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।