लाइव टीवी

फाइनेंशियल प्लानर से समझें, बजट बाद कैसे करें प्लानिंग

Updated Feb 01, 2022 | 20:46 IST

Budget 2022 Highlights in Hindi: फाइनेंशियल प्लानर Taressh Bhatia के नजर से जानते हैं कि बजट 2022 कैसा रहा।

Loading ...
फाइनेंशियल प्लानर Taressh Bhatia से समझें बजट का आम आदमी पर क्या होगा असर
मुख्य बातें
  • इस बजट को सरकार ने अगले 25 साल का ब्लूप्रिंट बताया है।
  • बजट में रोजगार, कारोबार, शिक्षा, आदि जैसे अहम सेक्टर्स पर ध्यान दिया गया।
  • आइए फाइनेंशियल प्लानर के नजरिए से जानते हैं कि मोदी सरकार का 10वां बजट कैसा था।

Budget 2022 Highlights in Hindi: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज देश का आम बजट 2022-23 पेश कर दिया है। बजट 2022 में वित्त मंत्री ने किसान, महिलाओं, युवाओं, एमएसएमई, आदि से लेकर कॉरपोरेट सेक्टर तक के लिए बड़े ऐलान किए गए।

आइए फाइनेंशियल प्लानर Taressh Bhatia से आसान भाषा में समझते हैं कि इस बजट से आम आदमी पर क्या असर पड़ेगा। क्या आपको बजट से काफी उम्मीदें थीं? Taressh Bhatia ने बजट पर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह बहुत ही प्रोग्रेसिव बजट था, जो भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे लेकर जाता है। इसमें टैक्स भी नहीं बढ़ाया गया है और सरकार का खर्चा 30 फीसदी बढ़ा दिया गया है। 

बजट 2022 के बाद ये चीजें खरीदना होगा आसान, छाता समेत इन चीजों पर पड़ेगी महंगाई की मार

नहीं लगा कोविड सेस
कॉर्पोरेट्स को ज्यादा खर्च करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। सरकार उनकी मदद करेगी। स्टार्टअप्स के लिए भी बहुत अच्छा अवसर है। इसके अलावा अनुमान लगाया जा रहा था कि कोविड सेस लगाया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, जो कि अच्छी बात है।

Budget 2022 Highlights: बजट में क्‍या कुछ रहा खास, जानिये वित्‍त मंत्री की 10 अहम घोषणाएं

आम आदमी क्रिप्टोकरेंसी का ज्यादा ज्ञान न होने के बावजूद इसमें निवेश कर देते हैं। लेकिन अब इस पर 30 फीसदी के टैक्स को ध्यान में रखते हुए ही कोई निवेश करेगा, जो कि अच्छा है। इसके अलावा अब एलटीसीजी सरचार्ज 15 फीसदी से ज्यादा नहीं होगा, जो कि अच्छी बात है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।