लाइव टीवी

Budget 2022: नेशनल हाइवे बनाने की रफ्तार बढ़ाएगी सरकार, एक साल में 25 हजार किलोमीटर का होगा विस्तार

Updated Feb 01, 2022 | 13:01 IST

Finance Minister Nirmala Sitharaman on National Highways: देश में नेशनल हाइवे बनने की रफ्तार बढ़ेगी। अगले वित्त वर्ष में 25,000 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण होगा।

Loading ...
निर्मला सीतारमण
मुख्य बातें
  • मंगलवार को आम बजट पेश किया गया
  • यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट है
  • 25,000 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण होगा

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि वर्ष 2022-23 के दौरान राष्ट्रीय राजमार्गों के आकार में 25,000 किलोमीटर का विस्तार किया जाएगा। सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों के विस्तार के लिए सरकार प्रतिबद्ध है और आगामी वित्त वर्ष में करीब 25,000 किलोमीटर राजमार्ग को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में ऊंचे स्थानों को जोड़ने के लिए रस्सियों से बनने वाले मार्ग रोपवे की विकास योजना को भी सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत संचालित किया जाएगा। सीतारमण ने कहा कि वर्ष 2022-23 में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक पार्कों की भी स्थापना की जाएगी।

यह भी पढ़ें: बजट 2022 की प्रमुख बातें, ई-विद्या योजना की शुरुआत, 400 वंदे मातरम ट्रेनें

सीतारमण ने कहा कि इस साल का बजट वृद्धि को सतत रूप से आगे बढ़ाएगा। उन्होंने 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा कि आर्थिक पुनरुद्धार को सार्वजनिक निवेश और पूंजीगत व्यय से लाभ हुआ है। सीतारमण ने कहा कि समावेशी विकास, उत्पादकता वृद्धि, ऊर्जा बदलाव और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिये कदम विकास के चार स्तंभ हैं। उन्होंने कहा कि पीएम गति शक्ति मास्टर योजना वृद्धि के सात इंजन पर आधारित है।

यह भी पढ़ें:  Budget 2022: बच्चों की शिक्षा के लिए 200 नए टीवी चैनल

वित्त मंत्री ने चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। सीतारमण ने कहा कि देश में आर्थिक गतिविधियों में आई तीव्र बहाली से वर्ष 2021-22 की वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत रह सकती है। उन्होंने कहा कि पूंजीगत व्यय और निजी निवेश में हुए सुधार के दम पर निवेश का एक सक्षम दौर दोबारा शुरू होने की संभावना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।