लाइव टीवी

Budget 2022 Full Speech: जानिए कहां पढ़ें और डाउनलोड करें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा बजट भाषण

Updated Feb 01, 2022 | 13:42 IST

Budget 2022 Speech Highlights in Hindi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को चौथी बार बजट भाषण लोकसभा में पेश किया। जानिए वित्त मंत्री का पूरा बजट भाषण हिंदी और अंग्रेजी में आप कहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Loading ...
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
मुख्य बातें
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को पेश किया वित्त वर्ष 2022-23 का बजट
  • वित्त मंत्री ने इनकम टैक्स में नहीं किया कोई बदलाव
  • आरबीआई द्वारा डिजिटल करेंसी जारी करने का और क्रिप्टो करेंसी जैसी डिजिटल करेंसी से होने वाली आय पर 30 प्रतिशत टैक्स लगाने का ऐलान किया

Budget 2022 Speech Highlights in Hindi: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लगातार चौथी बार बजट पेश किया। उन्होंने अपने बजट भाषण पेश करते हुए कहा, वित्त वर्ष 2021-22 में अर्थव्यवस्था में तीव्र पुनरुद्धार हुआ है। इस साल आर्थिक वृद्धि 9.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वित्त मंत्री ने 5जी, आरबीआई की क्रिप्टो करेंसी, हाईवे और इन्फ्रास्टकचर पर कई बड़ी घोषणाएं की हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोक सभा में मंगलवार को पेश किए गए बजट भाषण को आप हिंदी में और अंग्रेजी में वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं। यहीं से आप मौजूदा और पूर्व के बजट भाषणों को भी डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

टैक्स की दरों में नहीं हुआ है कोई बदलाव
टैक्स की दरों पर वित्त मंत्री ने किसी तरह के बदलाव नहीं किया है। पिछले साल की तरह ही टैक्स की दरें बनी रहेंगी। लेकिन डिजिटल एसेज से होने वाली आय पर सरकार ने 30 प्रतिशत की दर से टैक्स लगाया है। वहीं वर्चुअल एसेट गिफ्ट करने पर भी अब टैक्स लगेगा। सरकारी कर्मचारियों के लिए न्यू पेशंन स्कीम(NPS) पर टैक्स राहत को बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का ऐलान भी सरकार ने किया है।

पीएम आवास योजना को लेकर किया बड़ा ऐलान
केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के लिए आम बजट पेश करते हुए पीएम आवास योजना से जुड़े कई ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत लिए गए फैसलों का लाभ शहरी और ग्रामीण, दोनों सेक्‍टर के लोगों को मिलेगा। साल 2023 तक पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख मकान बनाए जाएंगे, जिसका फायदा शहरी और ग्रामीण सभी क्षेत्रों को मिलेगा। बजट में पीएम आवास योजना के लिए 48,000 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषण की गई।

रोजगार के लिए किए बड़े ऐलान
यून‍ियन बजट 2022-23 पेश करते हुए कहा क‍ि सरकार की प्राथम‍िकता है क‍ि युवाओं के ल‍िए रोजगार के नए मौके निकाले जाएं और मेक इन इंड‍िया के तहत करीब 60 लाख नई नौकर‍ियों का सृजन क‍िया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।