लाइव टीवी

वित्त मंत्री के पिटारे में क्या स्टार्टअप्स और MSME के लिए है कुछ खास? बजट में होगा ऐलान

Updated Jan 24, 2022 | 18:04 IST

Union Budget 2022-23: बैंकों और एमएसएमई उद्योग के प्रतिनिधियों ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना की तर्ज पर इस क्षेत्र के लिए समर्थन मांगा है।

Loading ...
Budget 2022: वित्त मंत्री के पिटारे में क्या स्टार्टअप्स और MSME के लिए है कुछ खास? (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • स्टार्टअप्स और एमएसएमई को बजट से काफी उम्मीदें हैं।
  • वित्त मंत्री निरेमला सीतारमण 1 फरवरी 2022 को बजट पेश करेंगी।
  • महामारी से एमएसएमई क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

Budget 2022: देश में माइक्रो, स्मॉल और मध्यम उद्यम (MSME) और स्टार्टअप्स लंबे समय से चल रहे कोविड-19 महामारी (Coronavirus Impact) के प्रभाव से उबरने की कोशिश कर रहे हैं। बैंक और कंपनियां इस क्षेत्र के लिए वित्त मंत्रालय से राहत पैकेज की उम्मीद कर रहे हैं।

बैंकरों के अनुसार, कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर ने एमएसएमई क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। बैंकों और एमएसएमई उद्योग के प्रतिनिधियों ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) की लाइन में इस क्षेत्र के लिए समर्थन मांगा है, जो इस क्षेत्र के लिए महामारी की शुरुआत में शुरू किया गया एक उपाय था। ECLGS योजना में बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों द्वारा दिए गए ऋणों के लिए नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड (NCGTC) द्वारा 100 फीसदी क्रेडिट गारंटी शामिल है।

Budget 2022: बजट को आसानी से समझने के लिए जानें इन शब्दों के अर्थ, नहीं आएगी कोई दिक्कत

स्टार्टअप और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए बजट अपेक्षाएं
एचआर एंड मार्केटिंग, एडवरब टेक्नोलॉजीज के सह-संस्थापक और प्रमुख सतीश शुक्ला ने स्टार्टअप और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए बजट अपेक्षाओं पर कहा कि, '2021 यूनिकॉर्न का वर्ष रहा है और स्टार्टअप द्वारा यूनिकॉर्न बनने में लगने वाला समय भी कम हो गया है। इन यूनिकॉर्न ने रोजगार पैदा किया है और एक नया वाणिज्य और अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान दिया है। वर्तमान में गैर-सूचीबद्ध पर पूंजीगत लाभ के लिए कर की दर सूचीबद्ध शेयरों की तुलना में शेयर अलग हैं, जिसके परिणामस्वरूप स्टार्टअप संस्थापकों और शुरुआती चरण के निवेशकों के लिए उच्च कर बहिर्वाह होता है। समानता लाने के लिए उन्हें सूचीबद्ध प्रतिभूतियों के बराबर तर्कसंगत बनाया जा सकता है, साथ ही, नए वाणिज्य के साथ, गिग अर्थव्यवस्था बढ़ रही है ई-कॉमर्स फर्मों के माध्यम से नौकरियां सृजित की जा रही हैं। इन नए प्रकार की नौकरियों को न्यूनतम मजदूरी के दायरे में लाने से गिग वर्कर्स जैसे डिलीवरी बॉय आदि के इस कमजोर समूह को एक अच्छा सामाजिक सुरक्षा कवर मिलेगा।'

वाधवानी फाउंडेशन-इंडिया/एसईए के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर संजय शाह ने कहा कि, 'शानदार प्रदर्शन के बावजूद, भारतीय स्टार्टअप क्षेत्र में दो चुनौतियां प्रमुख हैं। पहला- भारत में कई यूनिकॉर्न के पास एक सम्मोहक राजस्व आधार नहीं है और उन्हें जीवित रहने के लिए नकदी प्रवाह की आवश्यकता है। दूसरा- प्रौद्योगिकी और प्लेटफार्मों के साथ अपने डिजिटल परिवर्तन को तेज करने की आवश्यकता है। इसलिए 2022 में, सरकार को घरेलू पूंजी भागीदारी, टियर 2 और टियर 3 शहरों में अनुकूल निवेश माहौल, हर राज्य में इनक्यूबेटर स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में कर छूट, और स्टार्टअप इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। इससे भारतीय स्टार्टअप के वैश्वीकरण में भी मदद मिलेगी क्योंकि उनमें से 42 फीसदी 2022 में वैश्विक स्तर पर जाने की योजना बना रहे हैं।

Budget 2022: भारतीय बजट के बारे में ये रोचक तथ्य क्या जानते हैं आप?

Indiassetz के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, शिवम सिन्हा ने कहा कि, '80 से अधिक यूनियनों के साथ, भारतीय स्टार्टअप और उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र भारत को अगला सबसे बड़ा स्टार्टअप हब के रूप में रीब्रांड कर रहा है। आज भारत को एक ऐसे देश के रूप में पहचाना जा रहा है जहां पूरी दुनिया में लोगों के लिए उद्यमशीलता और रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। इस नोट पर, नीतियां, जो स्टार्टअप्स को तेजी से बढ़ने में मदद करती हैं और आम आदमी को स्टार्टअप और बुनियादी ढांचे के विकास में निवेश करने के लिए सशक्त बनाती हैं, उन्हें अपरिहार्य रूप से अगले वित्तीय वर्ष के लिए दिमाग में रखा जाना चाहिए। यह भारत को हर क्षेत्र में दुनिया के शीर्ष 5 में शामिल करने के प्रधान मंत्री के सपने को मजबूत करेगा।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।