लाइव टीवी

वाह क्या बात है! इस रूट पर हर 22 मिनट में दौड़ेगी 'बुलेट ट्रेन', ये है सरकार का प्लान

Updated Mar 24, 2022 | 18:10 IST

Bullet Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा था कि केंद्र ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन (Mumbai-Ahmedabad Bullet Train) परियोजना के लिए करीब 89 फीसदी लैंड का अधिग्रहण कर लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
वाह क्या बात है! इस रूट पर हर 22 मिनट में दौड़ेगी 'बुलेट ट्रेन', ये है सरकार का प्लान
मुख्य बातें
  • रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए भारत सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।
  • फिलहाल नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर पर काम कर रहा है।
  • सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोरभी है।

Bullet Train: सरकार का कहना है कि रेलवे स्टेशन विश्वस्तरीय हो रहे हैं। रेलवे में दुर्घटनाओं में भारी कमी आई है। स्टेशनों में साफ-सफाई ही नहीं, बल्कि सुविधाओं का विकास भी हो रहा है। अब सरकार का प्लान (Modi Government Plan) है कि साल 2029 तक दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (Delhi-Varanasi High Speed Rail Corridor -DVHSR) पर बुलेट ट्रेन (Bullet train) अपनी पूरी रफ्तार से दौड़े।

813 किलोमीटर लंबा होगा ट्रैक 
सरकारी के अधिकारियों के अनुसार उत्तर प्रदेश में 12 एलिवेटेड और दिल्ली में एक अंडरग्राउंड सहित कुल 13 स्टेशन होंगे। इस पर ट्रेन 330 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। ट्रैक 813 किलोमीटर का होगा।

3 घंटे और 33 मिनट में दिल्ली से पहुंचेंगे वाराणसी
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, रेल यात्रियों को दिल्ली से वाराणसी पहुंचने में कम से कम 3 घंटे और 33 मिनट का समय लगेगा। साथ ही अंडरग्राउंड स्टेशन के लिए लगभग 15 किलोमीटर लंबी टनल भी बनाई जाएगी।

स्टेशन पर हर 22 मिनट में पहुंचेंगी कुल 43 ट्रेनें
दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (DVHSR) का रूट यमुना और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के साथ है। साथ ही गंगा एक्सप्रेसवे का प्रस्ताव भी रखा गया है। इसलिए फॉरेस्ट और वाइल्डलाइफ को ध्यान में रखते हुए लखनऊ में अवध क्रॉसिंग पर एक स्टेशन हो सकता है। अवध क्रॉसिंग स्टेशन पर हर दिन कुल 43 ट्रेनें हर 22 मिनट में पहुंचेंगी।

इन स्टेशनों पर रुकेगी बुलेट ट्रेन
हजरत निजामुद्दीन से शुरू होकर ट्रेन नोएडा सेक्टर 146 मेट्रो स्टेशन, जेवर एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, इटावा, कन्नौज, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज और भदोही पर रुकेगी और मंडुआडीह (वाराणसी) पहुंचेगी।

यहां बनेगा  फुट ओवर ब्रिज
अवध क्रॉसिंग पर स्टेशन को सिंगर नगर मेट्रो स्टेशन से एक फुट ओवर ब्रिज (FOB) से जोड़ा जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि यात्री शहर में अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकेंगे। इसी तरह प्रयागराज से Phaphamau रेलवे स्टेशन पर भी फुट ओवर ब्रिज बनेगा। प्लान के मुताबिक, 47 मिनट के अंतराल के बाद वाराणसी से रोजाना 18 ट्रेनें ऑपरेट होंगी।

अधिकारियों के अनुसार, DVHSR का एक और सेक्शन प्रस्तावित किया गया है। यह लखनऊ और अयोध्या को जोड़ेगा। दिल्ली-वाराणसी रूट के अलावा, वाराणसी-हावड़ा, दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-अहमदाबाद के लिए सर्वे किया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।