लाइव टीवी

घर बैठे बिना इंटरनेट के सेकेंडों में करें FD रिटर्न का कैलकुलेशन, यहां जानिए फॉर्मूला

Updated Apr 15, 2021 | 12:51 IST

ऑनलाइन एफडी कैलकुलेटर का उपयोग करके आप अपने घर या कार्यालय के आराम से रिटर्न की गणना कर सकते हैं। लेकिन बिना इंटरनेट के कैसे करें यहां जानिए फॉर्मूला।

Loading ...
एफडी रिटर्न कैलकुलेशन फॉर्मूला

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) या टर्म डिपॉजिट भारत में सबसे लोकप्रिय डेब्ट निवेश साधनों में से एक है। एफडी बैंकों, कॉर्पोरेट्स और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) द्वारा दिए जाने वाले निवेश उपकरण हैं। ये डिपॉजिट्स आमतौर पर बचत खाते के विपरीत उच्च ब्याज दर के साथ आते हैं। एफडी में आपके द्वारा डाला गया पैसा एक निर्धारित अवधि के लिए लॉक रहता है, जो 7 दिनों से लेकर 10 साल तक हो सकता है। 

मैच्योरिटी अवधि के साथ-साथ जमाकर्ता के प्रकार यानी नियमित व्यक्तियों या वरिष्ठ नागरिकों के आधार पर, एफडी पर ब्याज दरें बदलती हैं। एफडी पर ब्याज की दर खाता खोलने के समय निर्धारित की जाती है और बाजार की अस्थिरता से प्रभावित नहीं होती है। एफडी की मैच्योरिटी राशि का निर्धारण एक मुश्किल काम हो सकता है। जबकि कई ऑनलाइन एफडी कैलकुलेटर ने गणना को आसान बना दिया है, ऐसे अन्य सरल तरीके हैं जो आपके एफडी रिटर्न की गणना करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

ऑनलाइन एफडी कैलकुलेटर का उपयोग करने से आप अपने घर या कार्यालय के आराम से मिनटों में रिटर्न की गणना कर सकते हैं। हालांकि, क्या होगा अगर आप ऐसी स्थिति में हैं जहां आपके पास इंटरनेट का उपयोग नहीं है और जल्दी से रिटर्न की गणना करने की आवश्यकता है? खैर, एक सरल सूत्र है जिसके उपयोग से आप सेकंड के अपने एफडी रिटर्न की गणना कर सकते हैं।

एफडी रिटर्न की गणना के लिए फॉर्मूला: साधारण ब्याज एफडी और चक्रवृद्धि ब्याज एफडी दो प्रकार की एफडी हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप दोनों प्रकार के एफडी प्रोडक्ट्स के लिए सेकंड में रिटर्न की गणना कैसे कर सकते हैं।

साधारण ब्याज एफडी कैलकुलेशन के लिए फॉर्मूला

  1. P + (P x R x T/100) = M
  2. P मूल राशि है यानी आपके द्वारा निवेश किया गया धन
  3. R ब्याज की दर है
  4. T वह कार्यकाल है, जिस अवधि के लिए आपने अपना पैसा लगाया है
  5. M मैच्योरिटी राशि है।

उदाहरण के लिए, अगर आपने 5.4% ब्याज दर पर 5 वर्षों के कार्यकाल के लिए 5 लाख रुपए जमा किए हैं, तो आपकी मैच्योरिटी राशि होगी:  5,00,000 रुपए + ( 5,00,000 रुपए x5.4x5/100) = 6,35,000 रुपए।

चक्रवृद्धि ब्याज एफडी कैलकुलेशन के लिए फॉर्मूला

  1. P (1+r/n) ^ (n * t) = M
  2. M परिपक्वता राशि है
  3. P मूल राशि है
  4. R ब्याज की दर है
  5. N एक वर्ष में कंपाउंडिंग की संख्या है
  6. T कार्यकाल है

उदाहरण के लिए, अगर आपने 5 साल की अवधि के लिए 5% ब्याज दर पर 5 लाख रुपए जमा किए हैं, तो आपकी परिपक्वता राशि होगी:  5,00,000 रुपए {1 + (5/4)} ^ (4 * 5) = 6,41,019 रुपए।

चक्रवृद्धि ब्याज = परिपक्वता राशि - मूल राशि, तो उपरोक्त मामले में 6,41,019 रुपए - 5,00,000  रुपए = 1,41,019 रुपए (ब्याज राशि)

यह जोड़ने योग्य है कि जैसा कि आरबीआई ने अपनी हालिया नीति की बैठक में रेपो रेट को अपरिवर्तित रखा है, बैंकों द्वारा कार्यकाल के दौरान एफडी दरों में और कमी नहीं की जा सकती है। लेकिन कुछ बैंक मांग और आपूर्ति के आधार पर विशिष्ट अवधि के एफडी पर दरों में बदलाव कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि एफडी दरें पहले से ही ऐतिहासिक कम हैं, एफडी दरों में और कमी नहीं हो सकती है, यह देखते हुए कि उच्च महंगाई दर के बीच वास्तविक दरें नकारात्मक हो गई हैं। 

बल्कि, कुछ बैंक अपने एफडी पर दरों में वृद्धि कर सकते हैं। इससे पहले जनवरी में, एसबीआई ने एक वर्ष से अधिक, लेकिन दो वर्ष से कम के कार्यकाल के साथ एफडी की ब्याज दर में वृद्धि की थी। अन्य बैंक भी एफडी की दरों में बढ़ोतरी कर सकते हैं क्योंकि बांड की पैदावार ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार के विशाल उधार कार्यक्रम को बढ़ाया है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।