लाइव टीवी

Income Tax: टैक्स कलेक्शन लक्ष्य को पूरा करना अहम, सीबीडीटी ने दिए खास निर्देश

Updated Aug 02, 2020 | 15:23 IST

Income Tax collection issue: टैक्स कलेक्शन के संदर्भ में सीबीडीटी ने कर निर्धारण करने वालों से कहा है कि 31 अगस्त तक सभी अपीलों का निस्तारण करें ताकि टैक्स कलेक्शन को बढ़ाया जा सके।

Loading ...
आयकर कर्मियों को खास निर्देश

नई दिल्ली।  सीबीडीटी के अध्यक्ष पी सी मोदी का कहना है कि  कर राजस्व लक्ष्यों को पूरा करने में एक चुनौती साबित होने के साथ, ने अपील के निपटान के लिए क्षेत्र निर्माण के लिए मासिक लक्ष्य निर्धारित किए हैं और अगस्त-अंत तक सभी आकलन के लिए करों की गणना करने के लिए कहा है। मोदी ने प्रधान आयकर आयुक्तों को लिखे पत्र में कहा कि कई करदाता w विवाद् सेवा विश्वास ’योजना के तहत आवेदन दाखिल करने के लिए इंतजार कर रहे हैं, लेकिन वे सही मांग का भी इंतजार कर रहे हैं ताकि उन्हें सूचित किया जा सके।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के प्रमुख ने ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से या केवल ईमेल के माध्यम से संचार भेजकर लंबित अपीलों के निपटान का मासिक लक्ष्य निर्धारित किया है। सीबीडीटी प्रमुख ने 9 जुलाई को लिखे एक पत्र में लिखा है, "बोर्ड की इच्छा है कि कर मांग की सफाई के सभी काम और विवद से विश्वास योजना के तहत सभी योग्य मूल्यांकनकर्ताओं के संबंध में देय या कर योग्य की गणना करें।"

करदाताओं को विवाड सेवा योजना के तहत आवेदनों में तुरंत भाग लेने के लिए कहने पर, सीबीडीटी प्रमुख ने कहा: "योजना के तहत आवेदन प्राप्त हुआ है या नहीं, सभी आकलन करने वाले अधिकारी ... सभी द्वारा देय या प्रतिदायी कर की गणना करेंगे उनके क्षेत्राधिकार में पात्र मूल्यांकनकर्ता "। यह अभ्यास सभी आकलनकर्ताओं के लिए किया जाना चाहिए, जब वे योजना का विकल्प चुनना चाहते हैं और अंतिम क्षणों में भीड़ और समस्याओं से बचना चाहते हैं। आकलन करने वाले अधिकारियों (एओ) को 31 अगस्त, 2020 तक प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

विवद से विश्वास योजना के तहत कर विवादों को निपटाने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त हो रही है। इस योजना के तहत, विवादों को निपटाने के इच्छुक करदाताओं को दिसंबर तक विवाद में कर की पूरी राशि का भुगतान करने पर ब्याज और जुर्माने की पूरी छूट दी जाएगी। इस साल ३१।

इस योजना का लक्ष्य है कि 4.83 लाख प्रत्यक्ष कर के मामलों को अंतिम रूप दिया जाए और राजस्व में 9.32 लाख करोड़ रुपये के राजस्व के साथ प्रत्यक्ष कर के मामलों को आयुक्त (अपील), आईटीएटी, उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय जैसे विभिन्न अपीलीय मंचों पर लंबित कर दिया जाए। 2020-21 के राजकोषीय के लिए 13.19 लाख करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष कर संग्रह के बजट में लगभग 71 प्रतिशत राशि है। यह, आयकर संग्रह लक्ष्य 6.38 लाख करोड़ रुपये और कॉर्पोरेट कर 6.81 लाख करोड़ रुपये है।

2019-20 और 2018-19 में वास्तविक सकल प्रत्यक्ष कर संग्रह क्रमशः 12.33 लाख करोड़ रुपये और 12.97 लाख करोड़ रुपये रहा। अर्थव्यवस्था की गति धीमी होने और कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन में व्यावसायिक गतिविधियों पर लगाम लगने के साथ, अग्रिम कर संग्रह की पहली किस्त 76 प्रतिशत से अधिक हो गई, जिससे अप्रैल-जून तिमाही के लिए शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह 32.3 प्रतिशत घट गया।

कॉरपोरेट अग्रिम कर में लगभग 80 प्रतिशत की गिरावट आई और व्यक्तिगत आयकर के लिए अग्रिम भुगतान में लगभग 64 प्रतिशत की गिरावट आई। सूत्रों ने कहा कि सीबीडीटी के शीर्ष बॉस ने प्रत्येक आयकर आयुक्त से प्रति माह कम से कम 80 अपीलों का निपटान करने के लिए कहा है और 31 मार्च, 2016 को या उससे पहले दायर सभी लंबित अपीलों के निपटान के लिए तुरंत कदम उठाए हैं।

मोदी ने लिखे पत्र में कहा, "यह देखा गया है कि हाल ही में देश भर में आयकर कार्यालयों के हालिया लॉकडाउन और परिणामी आंशिक या पूर्ण रूप से बंद होने के कारण बड़ी संख्या में अपीलें काफी समय से लंबित हैं।" "प्रत्येक अधिकारी द्वारा निपटान की निगरानी एक MIS (प्रबंधन सूचना प्रणाली) द्वारा ऑनलाइन की जाएगी।

करदाताओं को नोटिस या संचार जारी करते समय, अधिकारियों को कोरोनोवायरस महामारी, स्थानीय क्षेत्र पर इसके प्रभाव, और अधिनियम के कारण करदाताओं द्वारा सामना की जा रही अनुपालन से संबंधित समस्याओं की सराहना करने के लिए सचेत किया जाना चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।