लाइव टीवी

दिवालिया हो चुके छोटे उद्यमों के लिए केंद्र सरकार सामने आई, नई योजना के जरिए मिलेगा जीवनदान

Updated Jul 12, 2020 | 22:25 IST

bankrupt Msme: आत्मनिर्भर भारत पैकेज की समीक्षा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकरप्ट एमएसएमई की समीक्षा की।

Loading ...
दिवालिया हो चुके छोटे उद्यमों पर खास जोर
मुख्य बातें
  • दिवालिया होने के करीब या हो चुके एमएसएई को बचाने पर जोर
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज की समीक्षा की
  • इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (अमेंडमेंट) अध्यादेश, 2020 जून, 2020 से अमल में

नई दिल्ली: दिवालिया सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को बचाने के लिए, सरकार जल्द ही एक विशेष योजना शुरू करेगी। वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण ने वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालयों से संबंधित आचार निर्भार भारत पैकेज के कार्यान्वयन की समीक्षा की। केंद्र  सरकार का कहना है कि कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय एमएसएमई को राहत प्रदान करने के लिए संहिता की धारा 240 ए के तहत एक विशेष दिवाला प्रस्ताव को अंतिम रूप दे रहा है और जल्द ही इसे अधिसूचित किया जाएगा।"

आईबीसी की धारा 240 ए के तहत योजना
नई योजना जो IBC की धारा 240A के तहत निकाली जाएगी, छोटे व्यवसायों के लिए दिवालियापन योजना के एक संशोधित संस्करण को निर्दिष्ट करेगी। खंड सरकार को छोटे व्यवसायों के लिए दिवालियापन संकल्प की आवश्यकताओं को अनुकूलित करने का अधिकार देता है। सरकार ने इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के संचालन को जून में छह महीने के लिए स्थगित कर दिया था, ताकि 25 मार्च के बाद भारत में किए गए चूक के लिए ऋणदाताओं को  कानूनी प्रक्रिया में उलझने से राहत मिल सके। महामारी के प्रभाव से जूझ रहे व्यवसायों को नियामक राहत के हिस्से के रूप में, सरकार ने आयकर अधिनियम और कंपनी अधिनियम सहित विभिन्न कानूनों के तहत नियत तारीखों को बढ़ाया है।

​इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (अमेंडमेंट) अध्यादेश अमल में
इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (अमेंडमेंट) अध्यादेश, 2020 को 5 जून, 2020 को अमल में लाया गया। जिससे इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड 2016 में धारा 10 ए को सम्मिलित करने का प्रावधान किया गया है ताकि धारा 7, 9 के तहत अस्थायी रूप से कॉर्पोरेट इन्सॉल्वेंसी रिजोल्यूशन प्रोसेस (CIRP) की दीक्षा को निलंबित कर दिया जा सके। छह महीने या इस तरह की आगे की अवधि के लिए संहिता की 10, ऐसी तारीख से एक वर्ष से अधिक नहीं, "बयान में उल्लेख किया गया है।

कई रियायतों की हुई थी घोषणा
इससे पहले मई में एफएम सीतारमण ने उपन्यास कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण लगाए गए राष्ट्रव्यापी तालाबंदी से प्रभावित गरीबों, किसानों और छोटे व्यवसायों के समर्थन के लिए उपायों की घोषणा की, जिन्होंने लगभग दो महीने तक आर्थिक गतिविधि को निलंबित कर दिया। केंद्र सरकार द्वारा घोषित राहत उपायों को भी कई क्षेत्रों में पूरा किया गया, जिसमें रक्षा, खनन आदि शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।