लाइव टीवी

Cheque Payment System: 1 जनवरी से बदल जाएगा चेक भुगतान सिस्टम, जरूरी जानकारी की ना करें अनदेखी

Updated Dec 17, 2020 | 05:56 IST

भुगतानकर्ता चेक के नंबर, चेक की तारीख, आदाता का नाम, खाता संख्या, राशि, आदि चेक के सामने और रिवर्स साइड की छवि के साथ बैंक के साथ साझा करेगा।

Loading ...
एक जनवरी 2021 से बदलने वाला है चेक पेमेंट सिस्टम
मुख्य बातें
  • 1 जनवरी 2021 से चेक भुगतान सिस्टम में बड़ा बदलाव होने वाला है
  • 50,000 रुपये और उससे अधिक के सभी चेक के लिए पॉजिटिव पे की सुविधा
  • चेक के खिलाफ भुगतान करने से पहले, बैंकों को चेक पर उपलब्ध ब्योरे का मिलान करना होगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस साल की शुरुआत में चेक भुगतान के लिए 'सकारात्मक वेतन प्रणाली'(positive pay system) शुरू करने का फैसला किया। नए नियम के तहत, 50,000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए प्रमुख विवरणों की पुन: पुष्टि की आवश्यकता होगी। यह नया चेक भुगतान नियम 1 जनवरी 2021 से लागू होगा।

ध्यान दें कि यह घोषणा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने अगस्त एमपीसी में की थी। नए नियम 'पॉजिटिव पे' को उपभोक्ता सुरक्षा को ध्यान में रखने और भुगतान की जांच करने के संबंध में धोखाधड़ी और दुर्व्यवहार के मामलों को कम करने के लिए पेश किया गया है।

 सकारात्मक वेतन प्रणाली क्या है?

आरबीआई ने अपने बयान में कहा कि चेक पत्तियों पर न्यूनतम सुरक्षा सुविधाओं को निर्दिष्ट करने वाला सीटीएस -2010 मानक चेक धोखाधड़ी के खिलाफ एक निवारक के रूप में कार्य करता है, जबकि चेक फॉर्मों पर फ़ील्ड प्लेसमेंट का मानकीकरण ऑप्टिकल या छवि चरित्र के उपयोग से सीधे-प्रसंस्करण के माध्यम से सक्षम बनाता है।" मान्यता प्रौद्योगिकी। "

उन्होंने कहा ति चेक भुगतान में ग्राहक सुरक्षा को और बढ़ाने और चेक पत्तियों से छेड़छाड़ के कारण होने वाली धोखाधड़ी की घटनाओं को कम करने के लिए, 50,000 रुपये और उससे अधिक के सभी चेक के लिए पॉजिटिव पे का एक तंत्र शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

नए नियम के बारे में जानने के लिए मुख्य बातें

  1. सकारात्मक वेतन तंत्र के तहत, खाताधारक किसी को भी चेक जारी करने के बाद, वे बैंक के साथ चेक विवरण साझा करेंगे। एक खाताधारक जारी किए गए चेक के विवरण जैसे चेक नंबर, चेक दिनांक, भुगतानकर्ता का नाम, खाता संख्या, राशि, आदि को बैंक के साथ चेक के सामने और रिवर्स साइड की छवि के साथ साझा करता है, इसे लाभार्थी को सौंपने से पहले। ।
  2. चेक के खिलाफ भुगतान करने से पहले, बैंकों को चेक पर उपलब्ध ब्योरे का मिलान करना होगा, जिसे जारीकर्ता ने अर्थ प्रदान किया है जब लाभार्थी चेक को नकदीकरण के लिए जमा करता है, चेक विवरण की तुलना सकारात्मक भुगतान के माध्यम से बैंक को प्रदान किए गए विवरण से की जाती है। और यदि विवरण मेल खाते हैं, तो चेक सम्मानित किया जाता है।
  3. सकारात्मक वेतन की अवधारणा में बड़े मूल्य की जांच के प्रमुख विवरणों को समेटने की एक प्रक्रिया शामिल है। विवरण में किसी भी तरह की गड़बड़ी सीटीएस द्वारा ड्रावे बैंक और प्रेजेंटिंग बैंक को दी गई है, जो निवारण उपाय करेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) CTS में सकारात्मक वेतन की सुविधा विकसित करेगा और इसे सहभागी बैंकों को उपलब्ध कराएगा।
  4. 50,000 और उससे अधिक की राशि के लिए चेक जारी करने वाले सभी खाताधारकों के लिए बैंक इसे सक्षम करेंगे। खाता धारक के विवेक पर इस सुविधा का लाभ उठाते हुए, बैंक 5,00,000 और उससे अधिक की राशि के चेक के मामले में इसे अनिवार्य बनाने पर विचार कर सकते हैं।
  5. चेक जो निर्देशों के अनुरूप हैं, सीटीएस ग्रिड में विवाद समाधान तंत्र के तहत स्वीकार किए जाएंगे। सदस्य बैंक सीटीएस के बाहर भी जमा / जमा किए गए चेक के समान व्यवस्था लागू कर सकते हैं। बैंकों को अपने ग्राहकों के बीच एसएमएस अलर्ट, शाखाओं में प्रदर्शन, एटीएम के साथ-साथ उनके वेब-साइट और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से सकारात्मक वेतन प्रणाली के बारे में पर्याप्त जागरूकता पैदा करने की सलाह दी गई है।

यह ध्यान देने योग्य है कि चेक साफ़ करने के लिए चेक ट्रंकेशन सिस्टम (सीटीएस) परिचालन पैन-इंडिया है और यह वर्तमान में वॉल्यूम और मूल्य के मामले में कुल खुदरा भुगतानों का 2 प्रतिशत और 15 प्रतिशत कवर करता है। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार मौजूदा समय में सीटीएस में क्लीयर किया गया चेक का औसत मूल्य 82,000 रुपये है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।