लाइव टीवी

LPG Gas Price: 198 रुपये सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर, नई कीमत आज से ही लागू

Updated Jul 01, 2022 | 08:41 IST

LPG Gas: आज से वाणिज्यिक गैस सिलेंडर के दामों में कटौती की गई है। दिल्ली में 19 किलो वाला Commercial LPG Cylinder 198 रुपये सस्ता हुआ है।

Loading ...
LPG Gas: 198 रुपये सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर, नई कीमत आज से ही लागू
मुख्य बातें
  • महंगाई से जूझ रही जनता को मिली थोड़ी राहत
  • 19 किलो वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 198 रुपये की कटौती
  • इससे पहले लगातार बढ़ रहे थे गैस के दाम

LPG Cylinder Price Cut Today: महंगाई से जूझ रही जनता को महीने के पहले दिन कुछ राहत मिली है। 1 जुलाई से दिल्ली में 19 किलो वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) की कीमतों में 198 रुपये की कमी आई है। 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 2021 रुपये होगी। पहले यह 2219 रुपये था।

नई दरें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1 जुलाई को कमर्शियल इंडेन गैस सिलेंडर की दरों में 198 रुपये की कटौती की गई है। मुंबई, जबकि चेन्नई में इसे ₹187 कम किया गया है।   कोलकाता में इस गैस सिलेंडर की कीमत में 182 रुपये की कमी आई है। वहीं मुंबई में 190.50 रुपये की कटौती की गई है। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं मिली है। 14.2 किलो का घरेलू सिलेंडर सस्ता नहीं हुआ है। अब भी यह 19 मई के समान ही दर पर उपलब्ध है।

LPG Subsidy: वाराणसी में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त कनेक्शन के साथ ही 200 रुपये की विशेष सब्सिडी

आरटीआई में खुलासा 

रसोई गैस की बढ़ती महंगाई के बीच सूचना के अधिकार से खुलासा हुआ है कि सार्वजनिक क्षेत्र की तीन तेल मार्केटिंग कंपनियों के कुल 3.59 करोड़ घरेलू गैस कनेक्शन धारकों ने पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान एक भी सिलेंडर नहीं भराया। वहीं, 1.20 करोड़ ग्राहकों ने पूरे साल में केवल एक सिलेंडर भराया। गौर करने वाली बात है कि ये ग्राहक गरीब परिवारों की महिलाओं के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) से नहीं जुड़े हैं। पीएमयूवाई के तहत ग्राहकों को सरकारी सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर प्रदान किए जाते हैं।

Exclusive: बढ़ने वाला है सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन का दायरा, ये है सरकार का प्लान
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।