लाइव टीवी

Contact-free ATM cash withdrawals : एटीएम छुए बिना एटीएम से निकाल सकते हैं रुपए, बस अपनाना होगा ये तरीका

Updated Jun 10, 2020 | 18:59 IST

Contact-free ATM cash withdrawals : कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए लोग किसी भी संपर्क से दूर रहना चाहते हैं। इसलिए अब आप एटीएम छुए बिना इस तरीके से पैसे निकाल सकेंगे।

Loading ...
संपर्क रहित एटीएम कैश निकासी
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस की वजह से लोग किसी भी संपर्क से बचना चाहते हैं
  • एटीएम के पिन पैड को भी टच करने में डर लगता है
  • इसलिए अब आप एटीएम को टच किए बिना रुपए निकाल सकते हैं

कोरोना प्रकोप की वजह से दुनिया भर में डर का माहौल है। Empays पैमेंट सिस्टम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने देश में संपर्क रहित एटीएम कैश निकासी (contact-free ATM cash withdrawals) सक्षम के लिए मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी के साथ, IMT पैमेंट सिस्टम तैयार किया है और  IMT पैमेंट सिस्टम की बेसिक टैक्नोलॉजी को अपडेट करेगा। मास्टरकार्ड कार्डलेस एटीएम की आवश्यकताओं को शामिल करेगा। इस प्रकार, यह ईवीएम-सक्षम नकद निकासी लेनदेन को सक्षम बनाएगा। इसके अलावा, इस कार्डलेस एटीएम नकद निकासी और अधिक सुरक्षित हो सकता है और धोखाधड़ी से सुरक्षित होगा। महामारी के बीच संपर्क से बचने के लिए लोग डिजिटल लेनदेन पर अधिक निर्भर कर रहे हैं। यह साझेदारी एक बड़ा कदम है। 

एटीएम छुए बिना SMS टैक्नोलॉजी से निकलेगा कैश

IMT पैमेंट सिस्टम से एटीएम मशीन को छूए बिना एटीएम से कैश निकासी को सक्षम करने के लिए SMS टैक्नोलॉजी का उपयोग करती है। इसके अलावा, देश में 40,000 एटीएम में आईएमटी पैमेंट सिस्टम उपलब्ध है। दूसरी ओर, Empays नेशनल पैमेंट सिस्टम के तौर  RBI द्वारा अधिकृत है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, 'मास्टर कार्ड द्वारा संचालित कार्डलेस एटीएम' यूजर्स को डिजिटल रूप से निकटतम सक्षम एटीएम का पता लगाने में मदद करेगा और उनके बैंकिंग ऐप का उपयोग करते हुए मोबाइल फोन पर केवल क्यूआर कोड स्कैन करके निकासी की शुरुआत करेगा।

एटीएम छुए बिना ऐसे निकल सकते हैं रुपए

यूजर्स अपने इलाके में डिजिटल रूप से सक्षम एटीएम का पता लगा सकते हैं और अपने बैंकिंग ऐप की मदद से मोबाइल डिवाइस पर केवल क्यूआर कोड स्कैन करके निकासी शुरू कर सकते हैं। चार चरणों में बैंकिंग ऐप खोलना, एटीएम पर क्यूआर को स्कैन करना, उस राशि को प्रमाणित करना है जो ऐप पर निकासी के लिए भरा गया हो और अंत में एटीएम से कैस निकाल लेना है। यूजर्स अब चार सरल चरणों के साथ एटीएम से कैश निकाल सकते हैं, इस प्रकार, वे एटीएम में बिना क्रेडिट/डेबिट कार्ड डाले निकटतम सक्षम एटीएम में सुरक्षित रूप से कैश निकाल सकते हैं।

इसके साथ, एटीम के सतह के साथ किसी भी तरह के अनावश्यक संपर्क को कम किया जाएगा, जिससे यह एक नियमित निकासी विकल्प हो सकता है, नियमित रूप से कैश की निकासी की जा सकती है खासकर कोरोना वायरस प्रकोप के समय।

एटीएम पिन पैड को छूने की आवश्यकता होगी खत्म

मास्टरकार्ड, दक्षिण एशिया के डिवीजन प्रेसिडेंट, पोर्श सिंह ने कहा, "मास्टरकार्ड द्वारा संचालित कार्डलेस एटीएम 'के साथ, यूजर्स कार्ड प्रदान करते समय किसी फिजिकल कार्ड का उपयोग करने या एटीएम पिन पैड को छूने की आवश्यकता को पूरी तरह समाप्त करके सुरक्षित रूप से कैश निकाल सकेंगे। एक ईवीएम लेनदेन की सुरक्षा, जिससे लोगों तक कैश पहुंचाना सुरक्षित, जल्द और आसान होगा। 

यूएसए के बाद भारत पहला देश

एडवांस टैक्नोलॉजी को जल्द ही भारत में किसी भी मौजूदा और भविष्य के आईएमटी सदस्य बैंक के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, जो आगे चलकर एक सुचारु उन्नयन और सक्षम बनाएगा जो उनके टैकनोलॉजी खर्च को कम करने में मदद करेगा और बाजार की विंडो के लिए समय भी कम करेगा। इसलिए यह मेथड किसी भी मास्टरकार्ड सदस्य बैंक के साथ इंटरऑपरेबल होगी और इस प्रकार यह बैंकों के लिए एक स्केलेबल विकल्प होगा। यूएसए के बाद, भारत पहला देश होगा जहां प्रोडक्ट यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।