लाइव टीवी

Corona Virus ने मुकेश अंबानी के आर्थिक साम्राज्य में की सेंधमारी, 5.09 बिलियन डॉलर की लगी चपत

Updated Feb 28, 2020 | 21:07 IST

कोरोना की वजह से सिर्फ मध्यम या सामान्य वर्ग को ही चपेट नहीं लगी है। दुनिया और देश के आर्थिक दिग्गज भी उसकी चपेट में है। एशिया के धनवानों में एक मुकेश अंबानी को इस वायरस ने 5.09 बिलियन डॉलर की चपत लगा दी है।

Loading ...
RIL के चेयरमैन हैं मुकेश अंबानी
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में 5.09 बिलियन डॉलर की आई कमी
  • विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेम जी, शपूर जी पलोन जी भी प्रभावित
  • उदय कोटक की संपत्ति पर असर, पिछले 15 दिनों मे कई धनवानों को हुआ नुकसान

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर का सामना दुनिया के तमाम देश कर रहे हैं। चीन में इस वायरस की वजह से 2200 से ज्यादा लोग काल के गाल में समा गए तो हजारों की संख्या में लोग इस रोग से लड़ाई लड़ रहे हैं। इन सबके बीच बड़े बड़े उद्योगपतियों के साम्राज्य में इस वायरस ने सेंध लगा दी है। अब आप सोच रहे होंगे कि कोरोना से वो उद्योगपति तो प्रभावित नहीं है तो आखिर मामला क्या है। यह बात सच है कि कोरोना ने उनकी शरीर को गिरफ्त में नहीं लिया है लेकिन आर्थिक साम्राज्य में सेंधमारी की है। 

कोरोना की वजह से देश और दुनिया के बड़े रईसों में से एक मुकेश अंबानी भी नहीं बच सके। एशिया के सबसे बड़े धनवान रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 5.09 बिलियन डॉलर की कमी आई है। ब्लूमबर्ग  बिलिनेयर्स इंडेक्स में मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में 5.09 बिलियन डॉलर की कमी से वो 53.05 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है। कोरोना की वजह से उनकी फ्लैगशिप कंपनी के शेयर में 11 फीसद की कमी दर्ज की गई है।


मुकेश अंबानी की आर्थिक शक्ति में आई इस कमी के लिए पिछले 15 दिन जिम्मेदार हैं जब कोरोना तेजी से पांव पसार चुका था। इसी तरह से आईटी के दिग्गज चेहरे और विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेम जी को नुकसान का सामना करना पड़ा है। इस साल वो करीब 689 मिलियन डॉलर गंवा बैठे। उनकी नेटवर्थ इस समय 17.4 बिलियन है। कुछ ऐसे ही पलोन जी मिस्त्री जो शपूरजी पलोन जी ग्रुप के संस्थापक हैं और टाटा संस में मेज शेयर होल्डर हैं उन्हें भी नुकसान का सामना करना पड़ा है। उनकी संपत्ति में 463 मिलियन डॉलर और उदय कोटक की संपत्ति में 126 मिलियन डॉलर की कमी आई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।