लाइव टीवी

जाने-माने कार डिजाइनर दिलीप छाबड़िया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस

Updated Jul 29, 2022 | 15:17 IST

दिलीप छाबड़िया की कंपनी साल 1993 में इनकॉर्पोरेट हुई थी और मार्च 2015 में ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा फॉर्मल सर्टिफिकेशन के बाद 2016 में डीसी अवंती को लॉन्च किया गया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
डीसी मोटर्स के मालिक दिलीप छाबड़िया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस
मुख्य बातें
  • दिलीप छाबड़िया को व्यापक रूप से डीसी अवंती (DC Avanti) के लिए जाना जाता है।
  • इसे भारत की पहली स्पोर्ट्स कार के रूप में जाना जाता है।
  • छाबड़िया ने अपनी BMW X6 M भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को बेची थी।

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को डीसी मोटर्स (DC Motors) के मालिक दिलीप छाबड़िया (Dilip Chhabria) से जुड़े परिसरों की तलाशी ली है। एजेंसी ने मुंबई पुलिस की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट और आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज मामलों के आधार पर छाबड़िया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। तलाशी के दौरान ईडी के अधिकारियों ने जांच के लिए डिजिटल और फिजिकल दस्तावेज एकत्र किए।

2020 को गिरफ्तार हुए थे दिलीप छाबड़िया
कार डिजाइनर दिलीप छाबड़िया को 28 दिसंबर 2020 को मुंबई पुलिस की CIU टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया था, जब डीसी डिजाइन्स प्राइवेट लिमिटेड ने कुछ नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों से कथित तौर पर डीसी स्पोर्ट्स कार को खरीदने के इच्छुक ग्राहक के रूप में लगभग 40 करोड़ रुपये का लोन लिया था। फिर कंपनी पेमेंट में चूक गई।

सबसे बड़े बैंक फ्रॉड पर EXCLUSIVE जानकारी, 12.50 करोड़ की पेंटिंग, घड़ियां जब्त

छाबड़िया के खिलाफ तीन मामले दर्ज
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, ईडी के सूत्रों के अनुसार छाबड़िया ने कथित तौर पर कई राज्यों के आरटीओ में एक ही वाहन को रजिस्टर किया और धोखाधड़ी करने के लिए उनमें से प्रत्येक का कई बार इस्तेमाल किया गया। डिजाइनर के खिलाफ तीन मामले दर्ज हैं। सीआईयू द्वारा दो मामले और मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा एक मामला दर्ज है।

कौन हैं दिलीप छाबड़िया?
दिलीप छाबड़िया एक जाने-माने कार डिजाइनर हैं। उन्होंने कई मशहूर हस्तियों को अपनी सर्विस दी हैं। वह खुद मर्सिडीज बेंज एस क्लास (Mercedes-Benz S-Class), एस्टन मार्टिन वैंक्विश (Aston Martin Vanquish), पोर्श (Porsche) 911 टर्बो एस, ऑडी (Audi) आर 8 स्पाइडर, मर्सिडीज-बेंज एसएलएस एएमजी जैसे वाहनों के मालिक हैं। उनके पास BMW X6 M भी थी।

50 CA-CS की मदद से चीनी नागरिकों ने स्थापित की नकली कंपनियां, जांच जारी

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।