लाइव टीवी

रिलायंस इंडस्ट्रीज-अरामको में खत्म नहीं हुई डील, 15 अरब डॉलर निवेश पर बातचीत जारी

Updated Aug 10, 2020 | 17:14 IST

 सऊदी अरब की कंपनी अरामको ने रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश रद्द होने की सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि डील जारी है। 

Loading ...
रिलायंस इंडस्ट्रीज-अरामको में निवेश के लिए बातचीत जारी

Reliance Industries-Aramco Deal : दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज दिन प्रतिदिन तरक्की के रास्ते में आगे बढ़ती जा रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में दुनियाभर के दिग्गज कंपनियां निवेश कर रही है। लेकिन सऊदी अरब की कंपनी अरामको की डील रद्द होने की खबर आई थी। इसी बीच सऊदी अरामको ने सभी कयासों पर विराम लगाते हुए  कहा कि 15 अरब डॉलर निवेश की डील पर बातचीत जारी है। मुकेश अंबानी ने पिछले साल अरामको की डील के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि रिलायंस के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कारोबार में अरामको 20% हिस्सेदारी खरीदेगा।

अरामको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ)अमीन नासर ने रविवार को कंपनी के तिमाही नतीजों पर मीडिया से बातचीत में कहा कि रिलायंस के साथ हमारी बातचीत अभी भी जारी है, हम रिलायंस डील के बारे में अपने शेयरधारकों को उचित समय पर जानकारी देंगे। रिलायंस के साथ यह डील सऊदी अरामको के लिए भी महत्वपूर्ण है। अरामको दुनिया का सबसे बड़ा कच्चे तेल का निर्यातक है। रिलायंस के साथ सौदा कर वह रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स सेक्टर में अपनी स्थिती मजबूत करना चाहता है।

सऊदी अरामको ने रविवार को बताया कि तिमाही की शुद्ध आय एक साल पहले की तुलना में लगभग 75% कम रही। कच्चे तेल की कीमतों में करीब 33% की गिरावट इसकी मुख्य वजह रही। कोरोना वायरस महामारी का व्यापार और आवागमन उद्योग को लगभग शिथिल कर दिया है  जिससे ईंधन की मांग में बड़ी कमी आई है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस वर्ष 15 जुलाई को हुई 43वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि कोविड-19 महामारी के चलते बनी अभूतपूर्व परिस्थितियों की वजह से सऊदी अरामको के साथ प्रस्तावित डील समय से पूरा नहीं हो पाया है,लेकिन हम सऊदी अरामको के साथ अपने दो दशक से ज्यादा के कारोबारी संबंधों का सम्मान करते हैं और उसके साथ लंबी अवधि की भागीदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

आरआईएल ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में भी कहा है कि सऊदी अरामको के साथ डील पर बातचीत चल रही है। डील होने के बाद सऊदी अरामको की उन्नत टेक्नोलॉजी का लाभ आरआईएल को मिलेगा। डील में देरी की वजह से इसके रद्द होने की आशंका जताई जा रही थी,अब अरामको के सीईओ ने डील रद्द होने की सभी आशंकाओं पर विराम लगा दिया है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।