लाइव टीवी

Make in India से घरेलू खिलौना उद्योगों की हुई तरक्की, बढ़ा निर्यात, आयात में हुई गिरावट

Updated Jul 06, 2022 | 19:48 IST

मेक इन इंडिया के लिए मोदी सरकार के प्रोत्साहन से घरेलू खिलौना उद्योगों में तरक्की देखने को मिल रही है। टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी शरद कपूर ने कहा कि इसके लिए पीएम मोदी ने अहम भूमिका निभाई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
घरेलू खिलौना उद्योगों में तेजी

नई दिल्ली : मेक इन इंडिया (Make in India) के लिए केंद्र सरकार के प्रोत्साहन से घरेलू खिलौना उद्योग तेजी से आगे बढ़ रहा है। निर्यात में तेज वृद्धि हुई है, आयात में गिरावट हुई है। टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी शरद कपूर ने कहा कि पीएम मोदी ने अहम भूमिका निभाई, घरेलू उत्पादन के लिए खिलौना निर्माण उद्योग को प्रोत्साहित किया। पहले 90% खिलौने चीन से डंप किए जाते थे लेकिन अब उनमें से ज्यादातर भारत में निर्मित हो रहे हैं। हमें विदेशों से भी ऑर्डर मिल रहे हैं।

दिल्ली में खिलौना निर्माता राजीव बत्रा ने कहा कि केंद्र सरकार ने घरेलू स्तर पर खिलौनों के निर्माण को प्रोत्साहन दिया। 80% से अधिक खिलौनों का उत्पादन देश में ही किया जा रहा है। सरकारी सहायता हमारे लिए काफी मददगार है क्योंकि वे विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान कर रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।